केरल में भारी बारिश, भूस्खलन में 15 की मौत

Heavy rains wreak havoc in Kerala; 15 killed, nine injured in landslides
Heavy rains wreak havoc in Kerala; 15 killed, nine injured in landslides

कोच्चि। केरल के मलाप्पुरम अौर इडुकी जिलों में पिछले 24 घंटों से जारी भारी बारिश के बाद भूस्खलन की घटनाअों में 16 लोग मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए। इन हादसों के बाद चार लोग लापता हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियोें के अनुसार मलाप्पुरम जिले के निलांबुर में गुरुवार सुबह भूस्खलन की एक घटना में एक ही परिवार के पांच लोग जीवित दफन हो गए।

घटना की जानकारी मिलने के बाद इन सभी को मलबे से बाहर निकाला गया और इनकी पहचान कुनही(55), गीता (24), मिधुन(17), नवनीत (6) अौर निवेध (4) के तौर पर की गई है। परिवार का एक अन्य सदस्य सुब्रमणियन (30) लापता बताया जा रहा है।

सूत्रोें ने बताया कि इडुकी जिलों में भूस्खलन की दो घटनाओं में 10 लोग मारे गए हैं अौर नौ घायल हुए हैं तथा तीन अन्य लापता हैं।

पिछले 24 घंटों में जिले में पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है जिसकी वजह से भूस्खलन की घटनाएं बढ़ी है। बारिश के कारण इडुकी जलाशय का जल स्तर काफी बढ़ गया है और सरकार अतिरिक्त पानी को छोड़ने का विचार बना रही है।

केरल के बिजली मंत्री एमएम मणि ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया है। बिजली बोर्ड ने जिला प्रशासन को पहले ही कह दिया है कि वह नदी के किनारे रह रहे लोगों को मामले की जानकारी दे कि पानी छोड़े जाने की स्थिति में उन्हें क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।