शहीद हेमू कालाणी बलिदान दिवस पर होंगे देशभक्ति कार्यक्रम

अजमेर। भारतीय सिन्धु सभा की ओर से सिन्धी भाषा की मान्यता के स्वर्ण जयंती वर्ष में आॅनलाइन ज्ञान परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए विद्यालयों में सम्पर्क कर विद्यार्थियों को जोडा जाएगा ताकि युवा पीढी को भाषा व संस्कृति का ज्ञान हो सके। यह निर्णय महानगर अध्यक्ष मोहन तुलस्यिाणी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया।

प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने बताया कि सिन्धी भाषा ज्ञान प्रतियोगिता राज्यभर में विद्यार्थियों के साथ परिवारजन को वेबसाइट से जोडकर 14 जनवरी 2018 तक पंजीयन व परीक्षा करवाई जा रही है। विजेताओं को राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

पुस्तकें राष्ट्रीय सिन्धी भाषा विकास परिषद के सहयोग से प्रकाशित करवाई गई है। विद्यालयों में सम्पर्क के लिए संगठन मंत्री मोहन कोटवाणी, जयकिशन हिरवाणी भगवान पुरसवाणी, रमेश वलीरामाणी, नरेन्द्र बसराणी, पुष्पा साधवाणी, घनश्याम भगत की एक समिति बनाई गई है।

सिन्धी भाषा की मान्यता के स्वण जयंती वर्ष के समापन पर 8 अप्रेल 2018 को जयपुर में राज्य स्तरीय महासम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

हेमू कालाणी शहीद दिवस पर देश भक्ति कार्यक्रम

महानगर मंत्री महेश टेकचंदाणी ने बताया कि हेमू कालाणी शहीद दिवस की पूर्व संध्या 20 जनवरी को शाम 5.30 बजे से सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक पर हिंगलाज माता पूजन, देशभक्ति गीत व दीपदान का कार्यक्रम किया जाएगा जिसके लिए महेश सावलाणी व नारायण सोनी को जिम्मेदारी दी गई है।

21 जनवरी को शहीद दिवस पर सुबह 9 बजे से डिग्गी चौक हेमू कालाणी चौक पर देशभक्ति गायन होगा व श्रृद्धासुमन अर्पित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी मनीष ग्वालाणी व कमलेष शर्मा को सौंपी गई है। बैठक में नानकराम जयसिघांणी, भगवान साधवाणी, रोहित जेठाणी, ताराचन्द मोदियाणी ने भी अपने विचार प्रकट किए।