यहां है ‘बेवकूफ होटल’ , सिर्फ नाम ही काफी है

Here is the 'stupid hotel', only the name is enough
Here is the ‘stupid hotel’, only the name is enough

गिरिडीह। हिन्दी के शब्दकोष में बेवकूफ एक ऐसा शब्द है जिसका अभिप्राय मूर्खता माना जाता हैं। लेकिन प्रदेश के गिरिडीह में यह शब्द मूर्खता नहीं अपितु दर्जनों लोगों की आजीविका का माध्यम है। यहां बेवकूफ होटल एक जाना-माना नाम है। 1970 के दशक में गिरिडीह देश के मानचित्र में अबरख उद्योग के लिए जाना जाता रहा हैं। गिरिडीह आने वाले लोग एक बार बेवकूफ होटल में भोजन करने की इच्छा को दबा नहीं पाते हैं। आज शहर में बेवकूफ होटलों की संख्या आधा दर्जन पार कर गयी है,गिरिडीह में बेवकूफ होटल की शुरुआत और इसकी प्रसिद्धि का इतिहास भी दिलचस्प है। सर्वप्रथम सत्तर के दशक में गोपी राम ने फुटपाथ पर होटल की शुरूआत की थी। उस दौरान महज चालीस पैसे में ग्राहकों को दाल-भात, सब्जी, चोखा, ग्राहकों को परोसा जाता था।

अजब-गजब : एक ऐसी महामारी जिससे नाच-नाच कर मर रहे थे लोग

कचहरी के समीप होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले और अबरख कारखानों में काम करने वाले लोग बड़ी संख्या में दोपहर का भोजन बेवकूफ होटल में ही किया करते है। दोपहर में खाने वाले की इतनी अधिक भीड़ हो जाती थी और कुछ लोग भोजन करने के बाद बगैर पैसा दिए ही खिसक जाते और कहते है कि दुकानदार बेवकूफ है। जब गोपीराम को यह पता चला कि उन्हें कुछ लोग बेवकूफ कहते है तो एक दिन होटल में बेवकूफ होटल का साईन बोर्ड लगा दिया और फिर यह नाम पूरे शहर में न केवल चर्चित हुआ बल्कि टेªडमार्क बन गया। 1975-76 के दौरान गिरिडीह में जब अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चला तब बेवकूफ होटल को भी फुटपाथ से हटा दिया गया। बाद में पास में ही एक छोटी से दुकान किराए पर लेकर गोपीराम होटल चलाने लगे। आज भी उसी स्थल पर नये भवन में बेवकूफ होटल चल रहा है। 

जंगलों के बीच में बना है ये गायब हो जाने वाला घर

परिजन इस बात से खुश हैं कि उनके पूर्वजों का दिया गया नाम आज सिर्फ टेªडमार्क ही नहीं हैं बल्कि देश के कई हिस्सों से आने वाले लोगों के आकर्षण का केंद्र है। अब तो बेवकूफ होटल के अलावा बेवकूफ रेस्टोरेंट भी खुल गया है। जिसकी मेन्यू में लजीज व्यंजन शामिल है।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो