हेरीटेज होटल बनेगा भोपाल में स्थित ताजमहल: हरिरंजन राव

Heritage Hotel will be built in Bhopal: Taj Mahal: Hariranjan Rao
Heritage Hotel will be built in Bhopal: Taj Mahal: Hariranjan Rao

भोपाल । मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित ताजमहल, बेनजीर महल, ग्वालियर के मोती महल और पन्ना के महेन्द्र भवन को हेरीटेल होटल बनाया जायेगा।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव हरिरंजन राव ने बताया कि मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा भोपाल स्थित ताजमहल को हेरीटेज होटल बनाने के लिये लीज पर दिया गया है। इसके साथ ही भोपाल के बेनजीर महल, ग्वालियर के मोती महल और पन्ना के महेन्द्र भवन का अधीपत्य भी पर्यटन विभाग को मिल गया है। इन्हें भी हेरिटेज होटल बनाया जायेगा।

राव ने बताया है कि रीवा में गोविन्दगढ़ किले में रिनोवेशन का काम शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग छह हेरीटेज सम्पत्तियों को होटल और कन्वेशन सेंटर के रूप में बनाये जाने के लिये कार्य कर रहा है, जिसमें राजगढ़ पैलेस खजराहो, गोविन्दगढ़ किला, रीवा और भोपाल के ताजमहल को निविदा जारी कर संबधित एजेंसी को लीज पर उपलब्ध कराया जा चुका है। माधवगढ़ किला सतना, राजगढ़ पैलेस दतिया, बेनजीर महल भोपाल के लिये जल्द ही निविदा जारी की जायेगी।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में पिछले दस वर्षों में पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। पचमढ़ी में पर्यटन के सभी होटल हर मौसम में 90 प्रतिशत तक बुक रहे हैं। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में हेरीटेज होटल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हेरीटेज सम्पत्ति बनने से प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में 25 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।