बिडेन के शपथग्रहण के मद्देनजर अमरीकी प्रांतों में हाई अलर्ट

वाशिंगटन। अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन के शपथग्रहण समारोह के दौरान निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा हिंसा की आशंका के मद्देनजर सभी 50 प्रांतों में हाईअलर्ट किया गया है। बिडेन बुधवार 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

अमरीका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में गत सप्ताह की तरह हिंसा न हो, इसके लिए राष्ट्रीय गार्ड के जवानों को तैनात किया गया है। संघीय खुफिया ब्यूरो (एफबीआई) ने चेतावनी जारी की है कि ट्रम्प समर्थक बिडेन के शपथग्रहण समारोह में बाधा डालने के लिए सभी प्रांतों में सशस्त्र प्रदर्शन कर सकते हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार वाशिंगटन डीसी में सुरक्षाकर्मियों ने शुक्रवार को हथियार के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। कैपिटल पुलिस ने शनिवार को पुष्टि की कि वर्जीनिया निवासी एक व्यक्ति को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से एक पिस्तौल तथा कम से कम 509 गोलियां बरामद की गई हैं। वाशिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार हालांकि गिरफ्तार व्यक्ति को बाद में छोड़ दिया गया।

वैज्ञानिक तरीके से होंगे प्रशासनिक कार्य : बिडेन

अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि उनके कार्यकाल में प्रशासनिक कार्य वैज्ञानिक तरीके से होंगे। बिडेन ने शनिवार को कहा कि मेरे प्रशासन में वैज्ञानिक तरीके से काम होंगे। मुझे उम्मीद है कि अक्षय ऊर्जा और कैंसर अनुसंधान में वैज्ञानिक प्रगति होगी। उन्होंने कोरोनो वायरस महामारी को लेकर चिंता भी जताई।

इससे पहले शुक्रवार को जो बिडेन ने आनुवंशिकीविद एरिक लैंडर को व्हाइट हाउस कार्यालय के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नीति के निदेशक के तौर पर नामित किया है। उन्होंने वैज्ञानिक कार्य को लेकर लैंडर की प्रशंसा भी की।