अजमेर दरगाह की हिलाल कमेटी की बैठक 14 को होगी

अजमेर। पवित्र रमजान माह की चांद रात इसी 12 मई को होने से चांद दिखाई देने की उम्मीद लिए राजस्थान में अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह की हिलाल कमेटी की बैठक होगी।

शहर काजी तौसीफ अहमद सिद्दीकी की सदारत में होने वाली इस कमेटी ने चांद के दीदार का ऐलान किया तो रमजान की ईदुलफितर 13 मई अन्यथा 14 मई को मुस्लिम समाज मनाएगा।

कोविड संक्रमण के कारण राज्य व्यापी लॉकडाउन के चलते दरगाह परिसर में केवल अंजुमन के चुनिंदा पासधारक मौजूद रहेंगे और वे ही रस्मी तौर पर दरगाह में ईद की नमाज अदा करेंगे। कोरोना के चलते ईद की नमाज दरगाह की शाहजहांनी, संदली एवं अकबरी मस्जिदों के अलावा शहर की किसी ईदगाह एवं मस्जिदों में सार्वजनिक रूप से नहीं होगी।

रमजान की ईद के मौके पर दरगाह की रस्में खादिम समुदाय ही पूरी करेगा। मुस्लिम समाज में भी कोरोना को लेकर जागरुकता नजर आ रही है और शहर की कचहरी मस्जिद में संक्रमण के कारण नमाज नहीं अदा करने का इश्तहार लगाया गया है। केसरगंज स्थित ईदगाह, रेलवे स्टेशन के सामने घंटाघर व अन्य स्थानों पर भी नमाज अदा नहीं की जाएगी।

अजमेर दरगाह स्थित खादिमों की संस्था अंजुमन सैयद जादगान के पूर्व सचिव सैयद सरवर चिश्ती ने एक बयान जारी कर मुस्लिम समाज से ईद की नमाज घरों पर ही अदा करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वे इस पवित्र मौके पर घर से ही इबादत करें और कहीं भी एकत्र न हो। उन्होंने सभी को कोरोना से महफूज रखने के लिए गरीब नवाज से दुआ की।

यह भी पढें
sabguru.com/ सबगुरु अजमेर हिन्दी न्यूज
Sabguru News in English अंग्रेजी न्यूज
सबगुरु फेसबुक पेज लाइक करें, हर पल रहें अपडेट
YouTube सबगुरु न्यूज चैनल के लिए यहां क्लीक करें
Sabguru बॉलीवुड न्यूज
Sabguru अजब गजब न्यूज
Sabguru स्पोर्टस न्यूज