हिल स्टेशन माउंट आबू में जमाव बिंदू पर पहुंचा तापमान

माउंट आबू। राजस्थान का हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान में आई गिरावट से सवेरे सर्दी ने लोगों को दिन चढऩे तक घरों में ही दुबके रहने को मजबूर कर दिया। शुक्रवार का दिन इस सीजन का सर्वाधिक ठंडा दिन रहा।

न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस लुढक़ने से तापमापी का पारा जमाव बिंदू पर पहुंच गया। अधिकतम तापमान तीसरे दिन भी 21 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। सवेरे शहर में छाया कोहरा सूरज उगने के बाद धीरे-धीरे छंट गया। दिन के समय आसमान के साफ रहने से सूरज निकलने पर अच्छी धूप खिली। सर्दी से बचाव को लेकर लोग धूप सेंकने एवं आग तापने का आनंद लेते रहे। व्यापारिक प्रतिष्ठान भी देरी से खुले।

तापमान लुढक़ने से सवेरे रात को खुले में खड़े वाहनों की छतों, पेड़-पौधों के पतों, मैदानों, सोलर प्लेटों, घास पर सवेरे बर्फ की परत जमी देखी गई। सवेरे वाहनचालकों को वाहन स्टार्ट करने की जदोजहद में धक्का परेड करते देखा गया। शाम ढलते ही सर्द हवा ने लोगों को भारी भरकम ऊनी कपड़ों में लिपटने को बाध्य कर दिया।

ठंड से बचाव को लेकर पर्यटक जल्दी होटलों में दुबक गए। सर्दी से बचने के लिए जगह-जगह चाय की चुस्कियां लेने एवं अलाव तापने को लोगों का जमावड़ा लगा रहा। ठंड के चलते दूरदराज उत्तरज, शेरगांव, अनादरा समेत विभिन्न गांव के ग्रामीणों को सब्जियां, दूध आदि शहर तक पहुंचने में भारी परेशानियां झेलनी पड़ीं।