हिमाचल की पहाड़ियों में इस सप्ताह बर्फबारी, बारिश की संभावना

Himachal hills may get snow, rain this week
Himachal hills may get snow, rain this week

शिमला। अगर आप हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो कुछ दिन और इंतजार कर लीजिए क्योंकि मौसम विभाग ने रविवार को अपने पूर्वानुमान में लंबे अर्से बाद 23 जनवरी को बर्फबारी होने की संभावना जताई है। वर्तमान में शुष्क मौसम के कारण राज्य में तापमान में थोड़ी वृद्धि देखने को मिल रही है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में 23 जनवरी को बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि नारकंडा, कल्पा, मनाली और डलहौजी जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है।

धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, उना, हमीरपुर और मंडी जैसे निचले पहाड़ी क्षेत्रों में बौछारें पड़ सकती हैं, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। राज्य की राजधानी शिमला में मौसम की पहली बर्फबारी होनी अभी बाकी है।

शिमला से करीब 250 किलोमीटर दूर खूबसूरत जगह मनाली में पिछले साल 11 दिसंबर को हल्की बर्फबारी हुई थी और इसके बाद से कोई बर्फबारी नहीं हुई।

लाहौल एवं स्पीति जिले में स्थित केलांग रविवार को सबसे ठंडा रहा, जहां तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ। शिमला में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है।

किन्नौर जिले के कल्पा में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री, जबकि धर्मशाला में 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मनाली में तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और डलहौजी में 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

हजारों लोग छुट्टियां मनाने के लिए शुक्रवार को गणतंत्र दिवस से लंबे सप्ताहांत के लिए हिमाचल का रुख कर सकते हैं। पर्यटकों, खासकर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के लोगों के लिए बर्फबारी आकर्षण का मुख्य केंद्र होती है।

चंडीगढ़ के कॉर्पोरेट एक्जीक्यूटिव गगन गिल ने बताया कि जैसा कि मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है, अगर बर्फबारी होती है तो हम निश्चित रूप से मनाली या आसपास की पहाड़ी इलाकों में ज्यादा दिन रुकेंगे।