स्वतंत्र हुए, अब अपना तंत्र लाने की प्रतिज्ञा करें : आनंद जाखोटिया

hindu rashtra jan sampark abhiyan in rajasthan by hindu janajagruti samiti
hindu rashtra jan sampark abhiyan in rajasthan by hindu janajagruti samiti

जयपुर। हम स्वतंत्र तो हो गए लेकिन वास्तविकता यह है कि आज भी अपना तंत्र इस देश में नहीं चल रहा है। शिक्षा, कानून, न्याय, राज्य व्यवस्था तथा चुनाव पद्धति हम विदेश ही अपनाए हुए हैं।

बीते 70 साल का भारत ही हमारे समक्ष है। जब हम भारत के स्वतंत्रता से पूर्व की व्यवस्था देखते हैं तो हम कितने आदर्श थे इसका हमें भान होगा। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में हम हमारी प्राचीन व्यवस्थाआें को जनमानस तक पहुचाएं आैर इस देश में फिर से अपना तंत्र लाने की प्रतिज्ञा करें। ये विचार हिन्दू जनजागृति समिति के मध्यप्रदेश एवं राजस्थान समन्वयक आनंद जाखोटिया ने रविवार को विवेक विहार में रविवार को आयोजित बैठक में व्यक्त किए।

हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से हिन्दू राष्ट्र स्थापना के लिए राजस्थान में चल रहे संपर्क अभियान के तहत आयोजित बैठक में ‘सनातन प्रभात’ पत्रिका एवं HinduJagruti.org के पाठकों ने भी शिरकत की।

जाखोटिया ने ‘हिन्दू राष्ट्र स्थापना एवं साधना की आवश्यकता’ विषय पर विस्तार से जानाकरी दी। उचित साधना द्वारा अनुभूति प्राप्त होने से विदेश में सनातन धर्म का प्रसार किस प्रकार हो रहा है, इस बारे में भी विस्तार से बताया गया। सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में हिन्दू राष्ट्र के विषय में जागृति के लिए बैठक आयोजित करने का निश्चय किया।

बैठक के जरिए प्रत्येक माह में एकबार एकत्रित मिलना, राष्ट्रीय हिन्दू आंदोलन के अंर्तगत ज्ञापन देना भी तय हुआ। हिन्दू राष्ट्र के लिए कार्य करने इच्छुकों के लिए कार्यशाला व साधना सीखने के लिए शिविर के प्रति सभी ने उत्सुकता जताई।

बैठक स्थल पर हिन्दू राष्ट्र के विषय में लगी फ्लेक्स प्रदर्शनी तथा ग्रंथ प्रदर्शनी विशेष आकर्षण का केंद्र रही। चलचित्रों के जरिए भी सभी को विषय से अवगत कराया गया।