हिन्दुस्तान जिंक ने देश का पहला भूमिगत फर्स्ट एड स्टेशन स्थापित किया

Hindustan Zinc set up country first underground first aid station
Hindustan Zinc set up country first underground first aid station

उदयपुर। वेदांता समूह की कंपनी हिन्दुस्तान जिंक की कार्य संस्कृति में सुरक्षा एक अटूट पहलू है और इसी पहलू का विस्तार करते हुए कंपनी ने अपनी रामपुरा अगुचा खदान में देश का पहला भूमिगत फर्स्ट एड एवं ऐम्बुलेंस सेंटर स्थापित किया है।

जमीन के 180 मीटर नीचे सुरक्षा हेतु प्रतिबद्धता के यह भूमिगत फर्स्ट एड एवं ऐम्बुलेंस सेंटर फ्रैश एयर बेस से युक्त है जिसे विशेषतौर पर जमीन के भीतर स्थित खदान के लिए बनाया गया है। यहां एक बचाव दल तैनात किया गया है जिसकी अगुआई के लिए योग्य चिकित्सा पेशेवर एवं बचाव प्रमुख की नियुक्ति की गई है।

अपनी किस्म की यह पहली जमीन के भीतर स्थित बचाव एवं उपचार व्यवस्था 24 घंटे कार्यरत रहेगी और यहां पर समर्पित बचाव एवं पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती रहेगी। इस अंडरग्राउंड माइन स्टेशन में एक समर्पित आपातस्थिति वाहन भी है जो एईडी, ईसीजी और रिवाइविंग अपैरेटस से युक्त है। इस स्टेशन में आराम के लिए वातानुकूलित सुविधा भी है और साथ में पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर व सैलाइन बोतलें, बीपी माॅनिटरिंग इंस्ट्रूमेंट, डिहाइड्रेशन मैजरिंग इंस्ट्रूमेंट व पल्स ऑक्सीमीटर भी हैं जिन्हें आपातस्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है।

शेयर करें