अमेरिकी शेयर बाजार के डॉव जोंस में ऐतिहासिक गिरावट

Historical decline in Dow Jones of the American stock market

Historical decline in Dow Jones of the American stock market

सबगुरु न्यूज़, न्यूयॉर्क| दुनियाभर के शेयर बाजारों में उथल-पुथल मची हुई है, इससे अमेरिकी शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक डॉव जोंस भी अछूता नहीं है। डॉव जोंस में सोमवार के कारोबार में 1,175 अंकों की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, डॉव जोंस इंडिस्ट्रयल एवरेज दोपहर के कारोबार में 1,600 अंकों तक टूट गया था और यह इसकी एकदिनी सबसे बड़ी गिरावट रही।यह अगस्त 2011 के बाद सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट रही।सीएनएन के मुताबिक, अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट का असर दुनियाभर में जारी है।

जापान का निक्केई सूचकांक मंगलवार सुबह चार फीसदी की गिरावट के साथ खुला जबकि आस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स200 सूचकांक में तीन फीसदी की गिरावट रही।

डॉव जोंस में सोमवार दोपहर तीन बजे 800 अंकों की गिरावट दर्ज की गई लेकिन इसके कुछ ही मिनटों बाद यह 900 अंक, फिर 1,000 और उसके बाद 1,500 अंकों तक टूट गया। डॉव जोंस अपने निम्नतम 1,597 अंकों तक लुढ़क गया।

नैस्डैक सूचकांक में दो फीसदी से अधिक की गिरावट रही लेकिन जल्द ही नैस्डैक हरे निशान पर लौट आया लेकिन इसके बाद जल्द ही इसमें गिरावट दर्ज की गई। नैस्डैक लगभग चार फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। एसएंडपी 500 सूचकांक में चार फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

इस दौरान व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ध्यान दीर्घकालीन आर्थिक सुधारों पर केंद्रित है।बयान में आर्थिक विकास दर को मजबूत करने, बेरोजगारी कम करने और कामगारों का वेतन वेतन बढ़ाने की बात की गई।

बिज़नेस  से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो