आखिर कहा से आया कैंसर, मिस्र के लोग पहले ही ढूंढ चुके थे इलाज

first cancer patient in the world

Sabguru News प्रारंभिक निदान कैंसर का सबसे पुराना ज्ञात वर्णन प्राचीन मिस्र से कई पपीरी में दिखाई देता है। एडविन स्मिथ पापीरस 1600 ईसा पूर्व (शायद 2500 ईसा पूर्व से एक पाठ की एक खंडित प्रतिलिपि) लिखा गया था और इसमें कैंसर का विवरण शामिल है, साथ ही साथ सावधानी से स्तन ट्यूमर को हटाने की प्रक्रिया भी शामिल है।

कैर्किनो (कैसीनो) शब्द, केकड़ा या क्रेफ़िश के साथ ग्रीक शब्द, साथ ही साथ कार्सिनोमा द्वारा संदर्भित कई प्रकार के कैंसर का वर्णन किया। यह एक ठोस घातक ट्यूमर की कट सतह की उपस्थिति से आता है, “सभी पक्षों पर फैली नसों के रूप में जानवर केकड़ा के पैर होते हैं, जहां से इसका नाम प्राप्त होता है”।

चूंकि यह शरीर को खोलने के लिए यूनानी परंपरा के खिलाफ था, इसलिए हिप्पोक्रेट्स ने केवल त्वचा, नाक और स्तनों पर बाहरी रूप से दिखाई देने वाले ट्यूमर के चित्रों का वर्णन किया और चित्र बनाये। उपचार चार शारीरिक तरल पदार्थ (काला और पीला पित्त, रक्त, और कफ) के हास्य सिद्धांत पर आधारित था। रोगी के विनोद के अनुसार, उपचार में आहार, रक्त-लेटिंग, और / या लक्सेटिव शामिल थे। सेल्सस (सीए 25 ईसा पूर्व – 50 ईस्वी) कैंसर में कैर्किनो का अनुवाद, केकड़ा या क्रेफ़िश के लिए लैटिन शब्द।