जानिए किसने किया था जूते का आविष्कार और कैसे

first shoes in the world
first shoes in the world

Sabguru news: सैंडल सबसे शुरुआती सभ्यताओं में सबसे आम जूते थे, हालांकि, कुछ शुरुआती संस्कृतियों में जूते थे। मेसोपोटामिया में, (सी। 1600-1200 ईसा पूर्व) ईरान की सीमा पर रहने वाले पर्वत लोगों द्वारा एक प्रकार के मुलायम जूते पहने जाते थे। नरम जूता एक मोकासिन के समान, रैपरराउंड चमड़े से बना था। 1850 के उत्तरार्ध में, अधिकांश जूते सीधे सीधे चलते थे, दाएं और बाएं जूते के बीच कोई अंतर नहीं था।

जूते का फीता
एक एग्लेट छोटी प्लास्टिक या फाइबर ट्यूब है जो फ्रेइंग को रोकने के लिए एक शेलस (या इसी तरह की कॉर्ड) के अंत को बांधती है और फीता को एक आंखों या किसी अन्य खोलने के माध्यम से पारित करने की अनुमति देती है। यह “सुई” के लिए लैटिन शब्द से आता है। आधुनिक शूटरिंग (स्ट्रिंग और जूता छेद) का पहली बार इंग्लैंड में 17 9 0 में आविष्कार किया गया था (पहली बार 27 मार्च को दर्ज की गई तारीख)। जूते पहनने से पहले, जूते आमतौर पर buckles के साथ fastened थे।

रबर हेल
जूते के लिए पहली रबड़ की एड़ी 24 जनवरी, 18 99 को आयरिश-अमेरिकन हम्फ्री ओ सुलिवान द्वारा पेटेंट की गई थी। O’Sullivan रबड़ एड़ी पेटेंट किया जो उपयोग में चमड़े की एड़ी को बाहर निकाला। एलियास मैककॉय ने रबड़ की एड़ी में सुधार का आविष्कार किया