समर कैम्प में फन और मस्ती करते हुए हुनरमंद हुए स्कूली बच्चे

अजमेर। एचकेएच पब्लिक स्कूल में 14 मई से 30 मई तक समर कैम्प में करीब 500 स्कूली बच्चों ने शारीरिक, रचनात्मक एवं कौशलात्मक गतिविधियों में प्रशिक्षण लेकर प्राप्त किया। समापन के अवसर पर सभी विद्यार्थियों ने जो कुछ सीखा, उसका प्रदर्शन किया।

शारीरिक प्रशिक्षण के तहत बास्केटबॉल, रोलर स्केटिंग, कराटे, योगा तथा ऐरोबिक्स में लगभग 250 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

रचनात्मक प्रशिक्षण के अंतर्गत बैंड वादन में 25, फोनेटिक्स व स्पोकन इंग्लिश में 150, हैंडराइटिंग इम्प्रुवमेन्ट व रंगोली में लगभग 100 बच्चों ने रुचि के साथ भागीदारी की। ड्राइंग-पेन्टिंग, शैल व बीड्स से बांदनवार तथा वाल हैंगिंग बनाने की कला लगभग 150 बच्चों ने सीखी। 25 बच्चों ने मेहंदी लगाने के हुनर का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

कौशलात्मक विकास के तहत लगभग 75 बच्चों ने कम्प्यूटर पर डिजाईनिंग एवं एनिमेशन का प्रशिक्षण लिया। पाककला में 25, क्लासिकल डांस, लोकनृत्य तथा फ्री-स्टाईल डांस में लगभग 150 बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया। म्यूजिकल इन्स्ट्रूमेन्ट्स विद्या सीखने में लगभग 50 बच्चों ने रुचि दिखाई।

सामान्य हिन्दी व बेसिक मेथ्स में छात्रों की नींव मजबूत करने के लिए शैक्षिक प्रशिक्षण दिया गया। विद्यालय में कक्षा 10वीं की विज्ञान व गणित तथा कक्षा 12वीं के सभी संकायों में ऐच्छिक विषयों की अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई गई।

इस ग्रीष्मकालीन शिविर की समन्वयिका ज्योति गोयल तथा प्राइमरी की प्रधानाध्यापिका रीना करना रहीं। संस्था प्रशासक अजय कुमार ठाकुर ने समस्त कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की साथ ही इसे पूर्णतया निःशुल्क रखा।

प्राचार्या मधु गोयल ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
अंत में शिविर के सभी प्रतिभागियों को विद्यालयाध्यक्ष मोतीलाल ठाकुर के कर-कमलों द्वारा प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए।