मनप्रीत की कप्तानी में भारत की 22 सदस्यीय हॉकी टीम घोषित

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने अर्जेंटीना दौरे के लिए मंगलवार को भारत की 22 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है जो ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना के खिलाफ आगामी 11 और 12 अप्रैल को अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में अपने एफआईएच हॉकी प्रो लीग मुकाबले खेलेगी।

एफआईएच हॉकी प्रो लीग मुकाबलों में भिड़ने से पहले भारतीय टीम मेजबान टीम के खिलाफ छह और सात अप्रैल को दाे अभ्यास मैच भी खेलेगी और इसके बाद जुलाई में टोक्यो ओलम्पिक गेम्स के लिए अपनी तैयारी के एक हिस्से के तौर पर 13 और 14 अप्रैल को दो और अभ्यास मैच खेलेगी। भारतीय टीम 72 घंट पहले की अनिवार्य नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट के बाद इस 16 दिवसीय दौरे के लिए 31 मार्च को बेंगलुरु से ब्यूनस आयर्स के लिए रवाना होगी।

अनुभवी मिडफील्डर और भारतीय हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह इस दौरे में वापसी करेंगे जो निजी कारणों के चलते हाल ही में संपन्न यूरोप दौरे से बाहर थे। उनके साथ ड्रैग फ्लिक विशेषज्ञ रुपिंदर पाल सिंह और वरुण कुमार भी भारतीय टीम में वापसी करेंगे जो रिहैबिलिटेशन के कारण पिछले दौरे में नहीं खेल पाए थे।

टीम में जसकरन सिंह सहित सुमित और शिलानंद लाकड़ा भी शामिल हैं जो करीब एक साल के बाद अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। यूरोप दौरे में खेलने वाले कई खिलाड़ी इस 22 सदस्यीय टीम में शामिल हैं, हालांकि अनुभवी खिलाड़ी अक्षदीप सिंह, रमनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह को इस दौरे में आराम दिया गया है।

भारतीय कोच ग्राहम रीड ने इस दौरे को लेकर कहा,’ एक बार फिर हम अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए विदेश की यात्रा करने को लेकर उत्साहित हैं। टोक्यो ओलंपिक की तैयारी के मद्देनजर हमने 22 सदस्यीय टीम का चयन काफी संतुलित तरीके से किया है, जिसमें अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों को शामिल कर उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने का मौका दिया गया है। ‘

भारत की टीम : पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, अमित रोहिदास, गुरिंदर सिंह, हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), सुरेंद्र कुमार, रुपिंद्ररपाल सिंह, वरुण कुमार, बिरेंद्र लाकड़ा, जसकरन सिंह, हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), विवेक सागर प्रसाद, राज कुमार पाल, सुमित, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, गुरजंत सिंह, दिलप्रीत सिंह, मंदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, शिलानंद लाकड़ा।