Holi 2018: रंगों को लेकर बरतें ये सावधानियां

HOLI 2018: A village where only women play Holi
SABGURU NEWS | रंग-गुलाल के बिना होली की कल्पना नहीं की जा सकती। लेकिन रंग, गुलाल और डाई कई बार त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में दिग्गज सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन की मानें तो होली खेलने से पहले कुछ सामान्य उपायों पर अमल करके इन दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है।

रंगों के रासायन नुकसानदेह- रंग-गुलाल में माइका व सीसा जैसे हानिकारक रसायनिक पदार्थ हो सकते हैं इनसे त्वचा में जलन पैदा होती है, साथ ही ये खोपड़ी पर जमा भी हो जाते हैं। हानिकारक रसायनयुक्त रंग-गुलाल आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं- होली खेलने से 20 मिनट पहले सभी खुले अंगों की त्वचा पर सनस्क्रीन का लेप लगाएं। बेहद शुष्क त्वचा है तो पहले सनस्क्रीन लगाएं, फिर कुछ देर बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

बालों के लिए हेयर सीरम -होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें इससे गुलाल से होने वाले सूखेपन और धूप से होने वाले नुकसान से बचाव होगा।

नारियल तेल की मालिश- बालों पर थोड़ी सी हेयर क्रीम या शुद्ध नारियल तेल की मालिश कर सकते हैं। यह रासायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक होगा।

नाखून पर वार्निश लगाएं -रंगों से नाखूनों को बचाने के लिए उन पर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए। इससे होली खेलने के बाद नाखूनों पर जमे रंगों को आसानी से हटा सकते हैं।

रंग हटाते वक्त रखें ध्यान

शरीर से रासायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश उपयोगी होती है। इससे रंग आसानी से हट जाएंगे और त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी। पहले चेहरे को बार-बार साफ पानी से धोएं। इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन का लेप करें। कुछ समय बाद चेहरे को गीले कॉटन वूल से साफ करें। रंग लगे बालों को पहले कई बार सादे ताजे पानी से धोएं। इसके बाद हल्का हर्बल शैंपू लगाकर उन्हें पानी से धोएं।

घरेलू क्लीनजर -त्वचा को साफ करने के लिए घरेलू क्लीनजर का इस्तेमाल भी सकते है। इसके लिए आधा कप ठंडे दूध में तिल, सूर्यमुखी या जैतून का तेल मिलाएं। कॉटन वूल पैड को इस मिश्रण में डुबोकर त्वचा को हल्के हल्के साफ करें।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो