इस देश में होता है होली का सबसे बड़ा आयोजन,भारत में नहीं मनाई जाती सबसे बड़ी होली

अमेरिका में फेस्टिवल ऑफ कलर
अमेरिका में फेस्टिवल ऑफ कलर

SABGURU NEWS | होली एक ऐसा त्योहार है जो दुनियाभर में चर्चित है। लोग एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर इस त्योहार पर खुशियां बांटते हैं।

आज होली से जुड़ी ऐसी जानकारी हम आपके लिए लाएं हैं, जिसे जानकर आपके हैरान रह जाएंगे। होली को भारत में खूब धूमधाम से मनाया जाता है। क्या आपको पता है कि भारत में सबसे बड़ी होली नहीं मनाई जाती। उससे अलग एक ऐसी जगह है जहां सबसे बड़ी होली मनाई जाती है।

अमेरिका में फेस्टिवल ऑफ कलर के नाम से जाने जानी वाली होली को स्पैनिश फोर्क में बनी इस्कॉन टेम्पल में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। यहां होने वाले कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल होते हैं। लोग एक दूसरे को रंग लगाकर, मिठाई खिलाकर खुशियां बांटते हैं।इस कार्यक्रम को आयोजन कराने वाले एक शख्स ने बताया कि राधा-कृष्ण के मंदिर में होने वाले इस कार्यक्रम में 35 हजार से लेकर 40 हजार के बीच लोग समारोह में शिरकत करते हैं और धूमधान से होली सेलिब्रेट करते हैं।

आयोजनकों ने दावा किया है कि जितने लोग यहां एक साथ होली कार्यक्रम में शामिल होते हैं, उतने दुनिया में किसी भी जगह एक साथ इतने लोग होली नहीं मनाते। आपको बता दें कि स्पैनिक फोर्क के अलावा 11 ऐसी और जगह हैं जहां ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे। इस कार्यक्रम में स्थानीय लोग और स्टूडेंट्स भी शामिल होते हैं। एक आजोयनकर्ता का कहना है कि होली धार्मिक नहीं आध्यात्मिक पर्व है। इस कार्यक्रम में अमेरिका ही नहीं दूसरे देशों से भी लोग आते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो