कमर दर्द समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Home remedies for get rid back pain problem
Home remedies for get rid back pain problem

आज के दौर में कमर दर्द की समस्या आम हो गई है। ज्यादा उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी कमर दर्द की समस्या से परेशान रहते है। कमर दर्द की मुख्य कारण जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है। अधिकांश लोगों को कमर के मध्य या निचले भाग में दर्द की समस्या रहती है। यह दर्द कमर के दोनों और कूल्हों तक भी फ़ैल जाता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है दर्द की समस्या भी बढ़ती जाती है। इसका परिणाम काम करने में परेशानी। कुछ आदतों को बदलकर इस दर्द से बचा जा सकता है। आज हम आप को बताते हैं कि किन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप कमर दर्द से में फायदा है।

कमर दर्द से बचने के घरेलू उपाय
प्रतिदिन सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें) उसे गर्म केर ले। जब ये तेल ठंडा हो जाये तब इस तेल की कमर पर मालिश करे।

नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके पश्चात पेट के बल लेट जाये। जिस जगह दर्दो वह पर तोलिये से मालिस करे। कमर दर्द की समस्या से राहत पाने का एक अचूक उपाय है।

मिट्टी के तवे में दो-तीन चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह सेक ले। पके हुए नमक को सूती के मोठे कपडे में पोटली बना ले। इस पोटली से के सेक  के दर्द में राहत मिलेगी।

अजवाइन को मिटटी के तवे पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें। ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं। इसके प्रतिदिन सेवन करने के कमर के दर्द में राहत मिलेगी।

ज्यादा समय तक एक ही तरीके से बैठकर काम न करें। हेर चालीस मिनिट के बाद टहले  नर्म गद्देदार सीटों से दूर रहे। कमर दर्द के रोगियों को थोड़ा सख्ते बिस्तर बिछाकर सोना चाहिए। योग भी कमर दर्द में अधिक फायदेमंद होता है। भुन्ज्गासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, श्वसन आदि कुछ ऐसे योगासन हैं जो की कमर दर्द में काफी फायदेमंद हैं। कमर दर्द के योगासनों को योगगुरु की देख रेख में ही करने चाहिए।