होठों की सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Home treatment swelling of lips
Home treatment swelling of lips

होठ हमारे चेहरे का अहम् हिस्सा है। लड़की के गुलाबी और नरम होठ उन लड़कियों की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते है, परन्तु कभी कभी होतो पर सूजन आ जाती है जिसके कारण उन्हें बोलने हसने और खाने में बहुत परेशानी का सामना पड़ता है। सूजे हुए होठ उनकी पर्सनालिटी को भी पूरी तरह ख़राब कर देती है। होंठों में सूजन कभी-कभी केमिकल युक्त लिपस्टिक के सेवन से भी आ जाती है।हम आपको ऐसे तरीके बता रहे रहे हैं जिनके सेवन से आप होतो की सूजन से छुटकारा प् सकते है।

हल्दी में अधिक मात्रा में एंट्री इफ्लेमेंटरी के गुण उपलब्ध होते हैं एंट्री इफ्लेमेंटरी से होठों की सूजन से छुटकारा पाया जा सकता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चुटकी हल्दी और ठंडा पानी को मिलाकर अपने होठों पर लगाएं। अब इस पेस्ट को पूरी रत अपने चेहरे पर लगे रहने दे। सुबह उठकर इसे ठंडे पानी से धो लें।

शहद सेहत के आलावा त्वचा पर भी बहुत फायदा करता है। होठों की सूजन छुटकारा पाने के लिए होतो पर शहद का भी इस्तमाल कर सकते है। शहद को कुछ समय तक अपने होतो पर लगाए रखे। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

होठों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने होठों पर इसको लगाए।15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।