बालों को घना और लम्बा करने के घरेलू उपाय

Hair & Care | हर कोई अपने बाल को घने, लम्बे और काले बनाना चाहता है। बालों से ही आपका स्‍टाइल बनता है। हेयर स्‍टाइल आपकी सुंदरता और व्‍यक्तित्‍व में चार चांद लगाते हैं। लेकिन बिगड़ते लाइफस्‍टाइल के कारण बालों की समस्‍या से कोई भी बच नहीं पाया है। बालों की समस्‍या के लिए हम ही काफी हद तक जिम्‍मेदार है। क्योंकि हम अपने बालों का ठीक से ध्यान नहीं रखते जिसके कारण कई समयस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन घबराइये नहीं यहाँ बताये गए प्राकृतिक तरीके अपनाकर आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं।

1.) यहाँ पर बताये गए सभी तेलों को मिला कर अपना हेयर आयल तैयार करे – नारियल तेल , बादाम तेल , जैतून तेल, कॉस्टर तेल, आमला तेल। इन सभी तेलों को सामान मात्रा में मिलाकर एक बोतल में रख ले और सप्ताह में एक बार बालों की जड़ो में अँगुलियों से मसाज करे और रात भर रहने दे।

2.) सुबह मेथी हेयर मास्क लगाएं जो कि बालो को डैंड्रफ, हेयर फॉल से बचाता है और सॉफ्ट एवं शाइनी बनाता है। हेयर मास्क बनाने के लिए 2-3 बड़े चम्मच दही और 2 बड़े चम्मच मेथी की आवशयकता होगी। अब मेथी के दानो को दही में भिगोने के लिए रात भर छोड़ दे। और सुबह मिक्सी में इसका पेस्ट बनालें, अब इस पेस्ट को बालो की जड़ो में लगाएं। और इस मास्क को 6-8 घंटे लगाकर रखें और फिर ठण्डे पानी से धोले।

3.) जैसा की हम जानते हे की बालो को प्रोटीन की आवश्यकता होती हे तो प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अंकुरित दालें , दही , सोयाबीन , हरी सब्जियों का सेवन करें।

4.) बालों की मजबूती के लिए नियमित एक्सरसाइज करे।

बताये गए सभी उपाय आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते है जो कि आपके बालो को मजबूत, डेंड्रफ मुक्त , सॉफ्ट एवं सुन्दर बनाते हैं।