होण्डा 2 व्हीलर्स ने शुरू किया राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2019

Honda 2Wheelers kick-starts National Road Safety Week 2019
Honda 2Wheelers kick-starts National Road Safety Week 2019

नई दिल्ली । सुरक्षित परिवहन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को सशक्त बनाते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने आज राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2019 की शुरूआत की। जिसका आयोजन 4 फरवरी से 10 फरवरी 2019 के बीच किया जा रहा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निर्धारित विषय सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के मद्देनज़र होण्डा लोगों को रुहेलमेट आॅन लाईफ आॅन का संदेश देगी।

देश भर में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए होण्डा ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2019 के मौके पर अपने 986 डीलरों, 4 मैनुफैक्चरिंग प्लांट्स, 16 ज़ोनल कार्यालयों, 5 क्षेत्रीय कार्यालयों और मुख्यालय में सड़क सुरक्षा शपथ का आयेाजन किया। अपनी इस पहल को आगे बढ़ाते हुए होण्डा अपने 13 टैªफिक पार्कों के माध्यम से देश भर में हज़ारों लोगों को शिक्षित करने के लिए कोरपोरेट्स, शैक्षणिक संस्थानों एवं 5800 से अधिक नेटवर्क के साथ मिलकर विशेष गतिविधियों का आयोजन करेगी।

उत्तर से लेकर दक्षिण तक होण्डा कई गतिविधियों का आयोजन कर रही है जैसे दोपहिया वाहन चालकों के लिए सड़क सुरक्षा सत्र एवं प्रशिक्षण। जयपुर में विशाल 3 दिवसीय सड़क सुरक्षा कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है तो एलेप्पी (केरल) में सुरक्षा स्कूटर रैली के माध्यम से सड़क सुरक्षा का संदेश दिया जा रहा है। भोपाल में सुरक्षा साइक्लिंग वर्कशाॅप का आयोजन किया जा रहा है, तो पुणे एवं कोलकाता में काॅलेज के युवाओं को सड़क सुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस तरह होण्डा सप्ताह के दौरान देश भर में रोचक गतिविधियों का आयोजन कर रही है।

इस मौके पर श्री प्रभु नागराज- वाईस प्रेज़ीडेन्ट, ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिय प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘होण्डा 2 व्हीलर्स ‘हर किसी की सुरक्षा’ के लिए प्रतिबद्ध है। हमने इसी साल अपने राष्ट्रव्यापी सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान की शुरूआत की और अब राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से हम अपने सड़क सुरक्षा प्रयासों को विस्तारित कर रहे हैं।

हम इस साल की थीम सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के माध्यम से अपनी रुहेलमेट आॅन लाईफ आॅन पहल को आगे बढ़ाएंगे, अपने एसोसिएट्स के साथ मिलकर हम 5800 टचपाॅइन्ट्स के ज़रिए लोगों को सड़क सुरक्षा का संदेश देंगे। इसके अलावा सप्ताह के दौरान हमारे टैªफिक टेªनिंग पार्कों में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से भारतीय सड़कों को अधिक सुरक्षित बनाने के प्रयास किए जाएंगे।’’

होण्डा द्वारा प्रमुख गतिविधियां
*टैªफिक टेªनिंग पार्कों में स्कूली बच्चों के लिए पोस्टर मेकिंग और पेंटिंग प्रतियोगिताएं
*स्कूली बच्चों और स्कूल बस के चालकों केा विशेष सत्रों के द्वारा जानकारी दी जाएगी कि बस यात्रा के दौरान क्या करें और क्या न करें।
*9 से 12 साल के बच्चों को सुरक्षित रूप से साइकल चलाने और साइकल की पिछली सीट पर सवारी करने के बारे में शिक्षित किया जाएगा।
*16 साल से अधिक उम्र के किशोरों ओर व्यस्कों के लिए विशेष राइडर टेªनिंग गतिविधि का आयोजन
*टैªफिक टेªनिंग पार्कों में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों के सहयोग से लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों के लिए प्रशिक्षण
*महिलाओं को विशाल महिला सुरक्षा राइडिंग सत्र के माध्यम से 4 घण्टे का प्रशिक्षण
*सभी टैªफिक टेªनिंग पार्कों में महिलाओं के लिए रंगोली प्रतियोगिता
*जयपुर में प्रिंसिपल कन्वेशन और बच्चों के लिए रोचक गतिविधियों से युक्त सड़क सुरक्षा कार्निवाल
*चण्डीगढ़ में यातायात पुलिस के सहयोग से सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयेाजन
*पानीपत, अलवर, एलेप्पी, भोपाल में छोटे बच्चों के लिए विशेष जागरूकता सत्र और हावड़ा, कोलकाता, देहरादून, पुणे और वड़ोदरा में काॅलेज छात्रों के लिए विशेष जागरुकता अभियान

भारत में होण्डा की सड़क सुरक्षा प्रतिबद्धता
होण्डा 2001 से सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दे रही है और इसी प्रतिबद्धता के साथ होण्डा 25 लाख से ज़्यादा भारतीयों को सड़क सुरक्षा पर शिक्षित कर चुकी है। आज भारतीय लोग होण्डा के सुरक्षित राइडिंग एवं टेªनिंग प्रोग्राम के ज़रिए स्वतन्त्र और सुरक्षित राइडर बन रहे हैं। इसके लिए होण्डा के कुल 14 टैªफिक पार्क हैं जो दिल्ली ’ 2, चण्डीगढ़, लुधियाना, जयपुर, भुवनेश्वर, कटक, येओला (नासिक), हैदराबाद, इन्दौर, कोयम्बटूर, तिरूचिरापल्ली, करनाल और थाणे में हैं।