होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने लॉन्च की दूसरी पीढ़ी की नयी अमेज कार

Hindi Samachar VIDEO आखिर कौन सा रोग हुआ था वाजपेयी को ? || आपको भी हो सकता है ?

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने लॉन्च की दूसरी पीढ़ी की नयी अमेज कार
होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने लॉन्च की दूसरी पीढ़ी की नयी अमेज कार

नई दिल्ली। प्रीमियम वर्ग की कार निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने आज भारतीय बाजार में दूसरी पीढ़ी की नयी अमेज कार लॉच करने की घोषणा की जिसकी अखिल भारतीय शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 5,59,900 रुपए है।

कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी गाकू नाकानीशी ने यहां इस नई कार को लॉच करने के मौके पर कहा कि नये प्लेटफाॅर्म पर बनायी गयी दूसरी पीढ़ी की अमेज अपने आॅल-न्यू बोल्ड डिज़ाईन, इंटीरियर, बेहतर पाॅवरट्रेन, उन्नत विशेषताओं और सुरक्षा टेक्नाॅलाॅजी के जरिये प्रीमियम सेडान का अनुभव प्रदान करती है।

उन्होंने कहा कि इस नई कार में पहली बार डीज़ल सीवीटी टेक्नाॅलाॅजी दी गई है, जो ड्राईविंग का शक्तिशाली और सुगम अनुभव प्रदान करती है। उन्नत सीवीटी के साथ यह होंडा का पहला डीज़ल इंजन है। यह टेक्नाॅलाॅजी सबसे पहले भारत में लाॅन्च की जा रही है।

उन्होंने कहा कि ग्राहकों की पंसद एवं आवश्यकता पर आधारित बाजार सर्वेक्षण के बाद होंडा आर एंड डी एशिया प्रशांत कंपनी ने इस नयी कार को विकसित किया है। यह कार सबसे पहले भारतीय बाजार में उतारी गई है और शीघ्र ही दुनिया के दूसरे बाजारोें में भी पेश की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसे पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करण में उतारा गया है। 1.2 लीटर आई वी टी ई सी पेट्रोल इंजन है जो 5 मैनुअल ट्रांसमिशन और सीवीटी ट्रांसमिशन से लैस है। मैनुअल ट्रांसमिशन 19.5 किलोमीटर प्रति लीटर और सीवीटी ट्रांसमिशन 19 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

1.5 लीटर आई डी टी ई सी डीजल इंजन भी 5 मैनुअल ट्रांसमिशन और सीवीटी ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। मैनुअल ट्रांसमिशन 27.4 किलोमीटर प्रति लीटर का और सीवीटी ट्रांसमिशन 23.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

नाकानीशी ने कहा कि नई अमेज में 420 लीटर का बूट स्पेश है जबकि पुरानी अमेज यह 400 लीटर थी। नयी कार पुरानी कार तुलना में लंबाई और चौड़ाई में बड़ी है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये इसमें शुरूआती मॉडल में भी स्टैंडर्ड डुअल एयरबैग है।

इसके साथ ही अत्याधुनिक इंफोटेंमेंट सिस्टम का उपयोग किया गया है जिसमें ब्लूटुथ ऑडियो, एप्पल कार प्ले एवं एंड्रायड ऑटो और रियर कैमरा डिस्प्ले भी है।

उन्होंने कहा कि पेट्रोल इ एमटी की कीमत 559900 रुपए, एस एमटी की कीमत 649900 रुपए, वी एमटी की 709900 रुपए, वीएक्स एमटी की कीमत 757900 रुपए, एस सीवीटी की कीमत 739900 रुपए और वी सीवीटी 799900 रुपए है।

इसी तरह से डीजल इ एमटी की कीमत 669900 रुपए, एस एमटी की कीमत 759900 रुपए, वी एमटी की कीमत 819900 रुपए, वीएक्स एमटी की कीमत 867900 रुपए, एस सीवीटी की कीमत 839900 रुपए और वी सीवीटी की कीमत 899900 रुपए है।

VIDEO अटल बिहारी वाजपेयी की मौत की अफवाह।