होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने लॉन्च की नई अमेज कार, कीमत 6.32 लाख

नई दिल्ली। प्रीमियम कार बनाने वाली कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने त्योहारी सीजन से पहले अपनी नई अमेज कार लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 6.32 लाख रुपए है।

एचसीआईएल के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी गाकू नाकानिशी ने बुधवार को बताया कि हमें नई अमेज़ को लॉन्च करते हुए बहुत खुशी हो रही है। यह भारत में हमारा बेहद सफल मॉडल रहा है और देश में 4.5 लाख से अधिक लोगों ने इसे अपनाया है।

नई अमेज़ पेश करने का हमारा उद्देश्य बेहतर लुक और स्टाइल के साथ ग्राहकों को सेडान से भी बेहतर अनुभव प्रदान करना है। हम त्योहारी सीजन की शुरुआत से ठीक पहले नई अमेज़ को लॉन्च कर रहे हैं और हमें विश्वास है कि हमारे ग्राहकों द्वारा इस कार को बेहद उत्साह के साथ पसंद किया जाएगा। इसे पेट्रेाल और डीजल दोनों वेरियेंट में पेश किया गया है।

नाकानिशी ने बताया कि नई अमेज़ में 1.2 लीटर आईवीटेक पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर आई-डीटेक डीजल इंजन दिया गया है, जो मैनुअल और सीवीटी (कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन) दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन एमटी और सीवीटी दोनों में 6000 पीएस पर 90 पीएस की ताकत प्रदान करता है।

डीजल इंजन को अधिक रिफाइनमेंट के साथ उच्च क्षमता हासिल करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे और बेहतरीन और आरामदायक बनाने के लिए इसमें डिजीपैड 2.0 -17.7 सेंटीमीटर टचस्क्रीन एडवांस्ड डिस्प्ले ऑडियो सिस्टम दिया गया है।

यह एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और वेबलिंक के जरिए निर्बाध और स्मार्ट कनेक्टिविटी प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमें वॉयस कमांड, मैसेज, हैंड्सफ्री टेलिफोन और ऑडियो स्ट्रीमिंग सपोर्ट के लिए ब्लूटूथ और एडवांस वायरलेस इन्फ्रारेड रिमोट जैसे कई एडवांस फीचर दिए गए हैं। इनके अलावा इसमें रियर कैमरा डिस्प्ले अब नॉर्मल व्यू, वाइड व्यू और टॉप-डाउन व्यू जैसे विभिन्न प्रकार के व्यू दिखा सकता है ताकि छोटे स्थानों में पार्किंग में आसानी हो।

कंपनी के अध्यक्ष ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इसमें एसीई बॉडी स्ट्रक्चर, चालक और अगली सीट पर बैठै यात्री के लिए स्टैंडर्ड डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ स्टैंडर्ड एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (एबीएस), स्टैंडर्ड आईएसओफिक्स सीटें, ईसीयू इम्मोबिलाइजर सिस्टम दिया गया है।

साथ ही इसे झटके के प्रभाव को कम करने वाले फ्रंट हेड रेस्ट और पैदल यात्रियों को चोट से सुरक्षा देने वाली तकनीक से भी लैस किया गया है। अमेज के नए मॉडल में डायमंड-कट टू-टोन मल्टी-स्पोक आर 15 अलॉय व्हील और टच सेंसर आधारित स्मार्ट एंट्री सिस्टम के साथ नए क्रोम डोर हैंडल भी दिए गए हैं जो कार के एक्सटीरियर को आकर्षक बनाता है।

इसके डैशबोर्ड और डोर ट्रिम्स पर सैटिन सिल्वर की सजावट की गई है। वहीं, स्टीयरिंग व्हील पर सैटिन सिल्वर गार्निश और क्रोम प्लेटेड एसी वेंट नॉब्स इसके इंटीरियर को और भी बेहतर बनाते हैं।

नाकानिशी ने बताया कि दिल्ली में इसके पेट्रोल वेरियेंट की एक्स शोरूम कीमत छह लाख 32 हजार से लेकर नौ लाख पांच हजार रुपए तक और डीजल वेरियेंट की कीमत 866500 रुपए से लेकर 11 लाख 15 हजार रुपए तक है।