पाबंदी और बारिश के बीच हांगकांग में बड़ा विरोध प्रदर्शन

Hong Kong Protesters Defy Police Ban in Show of Strength After tumult

हांगकांग। हांगकांग में प्रतिबंधों और घनघोर बारिश के बीच सैकड़ों लोगों ने प्रत्यर्पण कानून को लेकर रविवार को विरोध प्रदर्शन किया। विपक्षी पार्टी ‘सिविल ह्यूमन राइट्स फ्रंट’ द्वारा आयोजित रैली में प्रदर्शनकारियों ने प्रशासन से प्रत्यर्पण कानून को पूरी तरह से रद्द करने की मांग की।

प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों से कार्रवाई रोकने, हाल के दिनों में प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों को रिहा करने, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की निष्पक्ष जांच कराने तथा आम चुनाव कराने के निर्देश देने की भी मांग की।

विपक्ष ने शुरू में मार्च निकालने का आह्वान किया था लेकिन पुलिस ने सुरक्षा मुहैया करा पाने में असमर्थता जताते हुए इस पर पाबंदी लगा दी। रैली आयोजकों ने संवाददाताओं से कहा कि रैली शांतिपूर्ण होगी। रैली आयोजकों के अनुसार रैली में हिंसा की घटनाओं के लिए पुलिस जिम्मेदार होगी।

प्रदर्शनकारी प्रारंभ में विक्टोरिया पार्क में जमा हुए और एक घंटे बाद बड़ी संख्या में वे पार्क से सड़कों पर उतर आए। उल्लेखनीय है कि लोकतंत्र समर्थक प्रत्यर्पण विधेयक (जिसके तहत संदिग्ध व्यक्तियों को कानूनी प्रक्रिया से गुजरने के लिए चीन को सौंपने की व्यवस्था है।) के विरोध में पिछले दो महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं। हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम हालांकि इस विधेयक को समाप्त करने की घोषणा कर चुकी हैं।