हरियाणा में दिव्यांगों के लिये बनेगा अस्पताल, कृत्रिम अंग इकाई का शिलान्यास

हरियाणा में दिव्यांगों के लिये बनेगा अस्पताल, कृत्रिम अंग इकाई का शिलान्यास
हरियाणा में दिव्यांगों के लिये बनेगा अस्पताल, कृत्रिम अंग इकाई का शिलान्यास

फरीदाबाद | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य में दिव्यांगों के लिए पांच एकड़ क्षेत्र में एक अस्पताल स्थापित करने की आज घोषणा की। खट्टर ने यहां नवादा गांव में 20 करोड़ रूपये लागत से प्रस्तावित भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम(इलिम्को) की सहायक इकाई एवं अत्याधुनिक कृत्रिम अंग निर्माण एवं फिटिंग केंद्र का शिलान्यास करने के मौके पर एक घोषणा की। इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने दिव्यांगों के उत्थान एवं कल्याण के लिए गुर्जर के कार्यों की भी सराहना की और कहा कि इस उत्पादन इकाई एवं फिटिंग केंद्र की स्थापना का श्रेय भी केंद्रीय मंत्री को ही जाता है। गुर्जर ने अपने सम्बोधन में कहा कि लगभग 20 करोड़ रूपये लागत से प्रस्तावित इस केंद्र देश के पूरे उत्तरी क्षेत्र को मिलेगा। इस केंद्र का निर्माण एक वर्ष की समयावधि में पूरा होगा।

इस अवसर पर खट्टर ने विभिन्न गांवों की मांगों पर विचार करते हुये बुखारपुर गांव में खेल स्टेडियम स्थापित करने और मापदंड पूर्ण होने पर नवादा गांव के राजकीय उच्च विद्यालय का दर्जा 12वीं तक करने घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने गौशालाओं के लिए ग्राम पंचायत विभाग के खातों से नवादा और मोहना गांवों को 11-11 लाख रूपये और भूपानी, रसूलपुर खादर और मोठूका गांवों को पांच-पांच लाख रूपये विकास कार्यों के लिये जारी करने के भी जिला उपायुक्त को निर्देश दिए।

इस मौके पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ० प्रबोध सेठ, भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (इलिम्को) के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक डी.आर. सरीन तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।