थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों को निकाले के प्रयास जारी

चिआंग राय। थाईलैंड की चिआंग राय की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को निकालने के बचावकर्मियों के प्रयास जारी है। बचावकर्मी स्थिति की गंभीरता को देखते हुए अभी तक यह निर्णय नहीं ले पाए हैं कि इस दुर्गम बाढ़ के पानी से भरी गुफा से बच्चों को कैसे बाहर निकाला जाए। बच्चों को गुफा में फंसे नौ दिन बीत चुके हैं।

थाईलैंड के उत्तरी प्रांत चिआंग राय में 23 जून को लापता हुए जूनियर फुटबॉल टीम के सदस्यों के राहत और बचाव का अभियान सोमवार को उस समय खत्म होता दिखाई दे रहा था जब ब्रिटेन और थाईलैंड के गोताखोर किसी तरह बाढ़ के पानी से भरी गुफा में बच्चों तक पहुंचने में कामयाब हो गए थे।

अब राहत और बचाव कर्मी अपना का पूरा ध्यान बच्चों को गुफा से बाहर निकालने पर केंद्रित किए हुए हैं। राहत और बचाव कर्मी इस बात पर मंथन कर रहे हैं इस कई किलोमीटर तक बाढ़ के पानी से भर चुकी इस खतरनाक गुफा से बच्चों को कैसे बाहर निकाला जाए।

बचाव कार्य में जुटी नौसेना ने आशंका जाहिर की है कि गुफा में फंसे बच्चों को चार महीने बाद मानसून खत्म होने पर ही सुरक्षित बाहर निकाला जा सकेगा।

बच्चे 23 जून को फुटबॉल का मैच खेलने के बाद कोच के साथ गुफा देखने गए थे और गुफा के भीतर मौजूद बच्चे बाहर बारिश के बाद गुफा में पानी भरने और प्रवेश द्वार बंद होने के बाद उसमें फंस गए थे।