क्या आपको भी लगता है कुत्तों से डर ? How to Control dog

हेलो दोस्तों क्या आपको भी लगता है कुत्तो से डर/kutte se lagta hai dar तो आज की यह खबर आपके लिए है, अक्सर आप किसी गली से गुजरते है और वहा किसी कुते के सामना जाने पर आपकी प्रतिक्रया कुछ ऐसी हो जाती है जैसे बस अब आपका हाल बुरा होने वाला है और आप इतना डर जाते है जैसे अपने कोई बहुत बड़ा गुनाह कर दिया है और बस आज आपको उसकी सजा मिलने वाली है.

अक्सर कुत्ते को या कुत्ते के पुरे झुण्ड को देखने पर कुछ लोगो की यही प्रतिक्रिया होती है जिसमे से कुछ के साथ  तो यह स्वभाविक होता है और कुछ  लोगो के अंदर पहले से ही कुत्ते का डर होता है अगर बात 100 लोगो की करें जो की कुत्तो से डरते है तो आपको बतादें उनमे से सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की हो होती है और उसके बाद युवतिओं की और उसके बाद युवकों की और अंत में वृद्ध की संख्या आकि गई है यानि कुत्तों से डर की दर 100 में से 60 प्रतिशत बच्चों की होती है और 30 प्रतिशत युवतिओं की और बाकि 10 प्रतिशत युवकों और वृद्ध श्रेणी की.

हाल ही में एक बच्चे के साथ बहुत ही दर्दनाक दुर्घटना हुई है 10 साल के बालक को नोच मार डाला, यह बहुत ही दर्दनाक घटना है, पर सत्य यह है  की कुत्तों का डर सबसे ज्यादा खतरनाक होता है कुत्ते कभी आप पर हमला नहीं करेंगे लेकिन अगर आप उन्ह परेशांन करेंगे या उन्हें देखकर भागने की कोशिश करेंगे तो यह स्वभाविक है उनकी प्रतिक्रिया आप पर हमला करने की ही होगी क्याको यह उनके स्वाभाव का हिस्सा है.

चलिए हम आपको बताते है की कुत्तो से बचने के लिए आखिर क्या लोग करते है जो नहीं करना चाहिए और जो करना चाहिए वो लोग नहीं करते और कुत्ते का शिकार बन जाते है.

कुत्ते से बचने के लिए क्या नहीं करना चाहिए और क्या करना चाहिए ?

गलत : कुत्ते को देखकर डर जाना और भागने की कोशिश करना।

सही : कुत्ता दिख जाने पर ऐसे प्रतीत मत करिये की आपको डर लग रहा है आप अपने मार्ग पर सामान्य रूप से चलते रहिये आपको कुत्ता कभी परेशान नहीं करेगा।

गलत : कुत्ते को पत्थर मारकर भगाने की कोशिश।

सही : पत्थर मारने से कुत्ते और क्रोधित हो जाते है वो आप पर हमला  है पत्थर मरकर भगाने से अच्छा है की आप उस पर ध्यान न देकर उस रस्ते से चुप चाप निकल जाइये।

कुत्ते में बहुत अधिक दिमाग होता है आपकी हर एक प्रतिक्रिया का अनुमान लगा लेते है तो सावधान रहिये और अपने बच्चों को भी डरने की बजाये उसका सामना करना सिखाइये क्योकि आपका डर आपकी सबसे बड़ी कमजोरी है।