Soybean milk and coffee | कैसे बनती है सोयाबीन का दूध और कॉफी

how to make soy milk coffee at home
how to make soy milk coffee at home

Soybean milk and coffee | सोयाबीन का दूध और सोयाबीन की कॉफी बनाने की आसान विधि जानिए और स्वस्थ रहिये और अपने प्रिये जनो को भी बताइये। 

1)सोयाबीन का दूध:-

आधा किलो सोयाबीन,6/7 बदाम 6/7 काजू,एक कटोरी शक्कर,विलायची पाउडर एवं थोड़ा सा केसर सोयाबीन का दूध बनाने की विधि:-

आधा किलो सोयाबीन ले उसे 2 दिन पानी में भिगोकर रखिए।जब वह ठीक से फुल जाएगा।बादमें उसे मिक्सी से पीस लीजिए।एवं कपड़ छान करके उसका पूरा सफेद अर्क निकाल लीजिए।उसे ग्यास परअच्छी तरह गाढ़ा होनेतक उबाल लीजिए। बादमें एक कटोरी शक्कर, काजू,बादाम,ड्राई फ्रूट के छोटे टुकड़े कीजिए या तो थोड़ा दरदरा पीस लीजिए। एवं दूध में डालकर थोड़ी देर और पकने दें आखिर में इलायची पाउडर डाले। यह दूध तबीयत के लिए बेहद कारीगर सिद्ध होता है। बच्चोको तरुण वर्ग को पिना चाहिए।इस समय सोयाबीन में प्रोटीन की मात्राबहुत अधिक होती है।

2)सोया कॉफी:

हम घरेलू आयुर्वेदिक कॉफी बनाने जा रहे हैं यह हमारी तबीयत के लिए फायदेमंद है।

सामग्री, सोयाबीन एक पाव,सौंठ 100 ग्राम,विलायची एक तोला, 2 जायफल

सोया कॉफी बनाने की विधि:-

कढ़ाई में सोयाबीन भून लीजिए,सुनहरा , गुलाबी होने तक,सोया ठंडा होने के बादमिक्सर में से बारीक पीस लीजिए।साथ में सौठ, विलायची, जायफल भी पीस लीजिए।यह मिश्रण,सोया कॉफी बनाने के लिए ।

सोया कॉफी बनाने की कृती:-

2 कप पानी, एक चम्मच सोया कॉपी तथा थोड़ा सा गुड ,लेकर सभी मिश्रण पानी में मिला दीजिए,इस मिश्रण को उबाल लीजिए। ठीक से उबल जाए तो उसमें आप दूध डाल सकते हैं। इसमें बहुत विटामिंस प्रोटींस होते हैं यह कॉफी बीमार लोगों को भी चलती है। इस कॉपी से सभी की सेहत बढ़िया रहती है।