इस उपाए से करे सफ़ेद बालों का इलाज और पाए काले घने बाल

आजकल के खान पाने में केमिकल की मात्रा ज्यादा होने से ना स्वास्थ सही रहता हैं और ना ही बालों मजबूत रहते हैं। आजकल छोटी उम्र में ही सफदे बालों की समस्या आ जाती हैं। जिससे बुढ़ापा नज़र आने लगता हैं। कहते हैं की हरी सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए, फ्रूट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन आज फल सब्जियों में ही इतने केमिकल होते हैं की वो स्वास्थ के लिए हानिकारक बनते जा रहे हैं।

बुढ़ापे और 40 की उम्र के बाद सफ़ेद बाल आना स्वाभाविक हैं लेकिन आज की जनरेशन के 20 की उम्र में ही सफ़ेद बालों की शिकायत होने लग जाती हैं। आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपके लिए लाये हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे आप अपने बालों को काला रखने के साथ स्ट्रांग रख पाएंगी।

आपको बता दे की सर्दियों में आंवला भरपूर आता हैं इसे रोजाना आप कच्चा भी खाएंगे तो बहुत फायदा करेगा। आंवला आपकी खूबसूरती को भी निखरेगा साथ ही बालो को भी अच्छा पोषण मिल पायेगा। अगर आपको आंवला खट्टा लगता है और नहीं खा पाती हैं तो इसका पाउडर तैयार कर ले। पाउडर को तांबे के बर्तन में आरेट के साथ मिलाकर बालों पर लगाए, उसके बाद अपने बालों को ठन्डे पानी से धो ले और फिर शैम्पू से वाश कर ले। यह उपाएँ बहुत फायदेमंद हैं। आंवला में विटामिन सी होता है जो सूखने के बाद भी नष्ट नहीं होता। साथ ही इसे सफेद बालों से निजात पाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी रहेगा लाभदायक
सफ़ेद बालों के लिए एक चम्मच आंवला का रस , एक चम्मच बादाम का तेल और कुछ बूंदे नींबू की डालकर मिला लें। रात को सोने से पहले सिर में इसे लगा लें। और दूसरें दिन साफ पानी से बाल धो लें। इससे धीमे-धीमे आपके बाल काले हो जाएगे।