इन्होंने किया था वेक्यूम क्लीनर का आविष्कार

Hubert Cecil Booth
Hubert Cecil Booth

Sabguru News: इन्होंने किया था वेक्यूम क्लीनर का आविष्कार जन्मदिन मुबारक 4 July 1871 हबर्ट सेसिल बूथ एक अंग्रेजी इंजीनियर थे जिसे पहले संचालित वैक्यूम क्लीनर में से एक का आविष्कार करने के लिए जाना जाता था। उन्होंने फेरिस पहियों, निलंबन पुलों और कारखानों को भी डिजाइन किया था.

बूथ पहले संचालित वैक्यूम क्लीनर में से एक को शुरू करने के लिए जाना जाता है। बूथ ने वैक्यूम क्लीनर के अपने संस्करण की शुरुआत करने से पहले, इसे चूसने की बजाए मशीनों को ब्लीव या ब्रश गंदगी दूर कर दिया। जैसे-जैसे दशकों ने बूथ को याद किया, 1901 में उन्होंने लंदन में साम्राज्य संगीत हॉल में एक अमेरिकी मशीन का आविष्कार” का प्रदर्शन किया। आविष्कारक का नाम नहीं है, लेकिन मशीन के बूथ का विवरण अमेरिकी आविष्कारक जॉन एस थुरमैन ने एयर डिज़ाइन को उड़ा दिया है।

GOOGLE ने बनाया इनकी याद में डूडल

Hubert Cecil Booth’s 147th Birthday

बूथ ने डिवाइस का एक प्रदर्शन देखा, जिसने कुर्सियों से धूल उड़ा दी, और सोचा कि अगर सिस्टम को उलट किया जा सकता है, और चूषण उपकरण और बाहरी हवा के बीच एक फ़िल्टर डाला गया है, जिससे धूल को बरकरार रखा जाएगा ग्रहण, धूल के स्वच्छता को हटाने का असली समाधान प्राप्त किया जाएगा। उन्होंने एक रेस्तरां कुर्सी की सीट पर रूमाल लगाकर, रूमाल पर अपना मुंह डालकर विचार किया और फिर जितना ज्यादा चूसने की कोशिश की धूल पर वह धूल पर कर सकता था। रूमाल के नीचे की ओर धूल और गंदगी को देखने पर, उन्होंने महसूस किया कि विचार काम कर सकता है।