अमरीका में बंदूकों पर नियंत्रण की मांग को लेकर प्रदर्शन

huge rallies led by students demand tighter US gun controls
huge rallies led by students demand tighter US gun controls

वाशिंगटन। अमरीका में बंदूकों पर नियंत्रण के लिए सख्त कानून बनाए जाने की मांग को लेकर हजारों युवाओं समेत मतदाता पंजीकरण कार्यकर्ताओं ने शनिवार को एक रैली निकालकर प्रदर्शन किया। इस रैली में हजारों युवा नए मतदाता भी शामिल हुए जो बंदूकों पर नियंत्रण का विरोध करने वाले सांसदों को बाहर करने की मांग कर रहे थे।

मतदाता पंजीकरण कार्यकर्ताओं ने देश भर में लगभग 800 रैलियों का आयाेजन किया और बंदूकों पर नियंत्रण की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। मतदाता पंजीकरण कार्यकर्ताओं ने अमरीकी कांग्रेस के लिए होने वाले मध्यावधि चुनाव के मद्देनजर उन युवा मतदाताओं का पंजीकरण किया जो बंदूकों पर नियंत्रण के लिए सख्त कानूनों का समर्थन करने वाले डेमोेक्रेटिक तथा स्वतंत्र उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करेंगे।

गत माह फ्लोरिडा में पार्कलैंड के एक हाईस्कूल में हुई गोलीबारी की घटना के बाद से ही युवाओं ने बंदूकों पर नियंत्रण की मांग को लेकर एक आंदोलन शुरू किया हुआ है। फ्लोरिडा में हुई गोलीबारी की इस घटना में 17 लोगों की मौत हो गई थी।

गौरतलब है कि अमरीका में बंदूकों पर नियंत्रण के लिए सख्त कानून बनाये जाने की मांग को लेकर लंदन, एडिनबरा, जेनेवा, सिडनी और टोक्यो जैसे कई बड़े शहरों में भी प्रदर्शन हुए हैं।

बंदूकों पर नियंत्रण की मांग को लेकर आयोजित मतदाता पंजीकरण अभियान के आयोजकों ने कम से कम 25 हजार लोगों के हस्ताक्षर कर इस अभियान का समर्थन करने की उम्मीद जताई है।