लाओस में निर्माणाधीन बांध टूटा, कई लोगों के मरने की आशंका,सैकड़ों लापता

hundreds missing after under construction hydroelectric dam collapses in laos

बैंकॉक। दक्षिण-पूर्व एशिया स्थित देश लाओस में सोमवार को एक निर्माणाधीन पनबिजली बांध के टूट जाने से कई लोगों के मरने की आशंका है और सैकड़ों लोग लापता हो गए हैं।

लाओस समाचार एजेंसी ने बताया कि अत्तेपू प्रांत स्थित जीपैन जे नाम नोय पनबिजली बांध के सोमवार शाम टूट जाने से छह गांव बाढ़ की चपेट में आ गए। इस घटना में कई लोगों के मरने की आशंका है और सौकड़ों लोग लापता हैं।

बाढ़ की वजह से 6600 से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। व्यापक स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य चलाये जा रहे हैं। बाढ़ में फंसे लोगों को नौकाओं से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। कई लोग पानी में डूबे घरों की छतों से बचाव कर्मचारियों से मदद की मांग करते देखे गए।

बांध बनाने वाली कंपनी का दावा है कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण यह हादसा हुआ है। वर्ष 2013 में इस बांध का निमार्ण शुरू हुआ था और इस साल से इससे बिजली का उत्पादन शुरू होना था।

इस देश की सीमाएं उत्तर-पश्चिम में म्यान्मार और चीन से, पूर्व में कंबोडिया, दक्षिण में वियतनाम और पश्चिम में थाईलैंड से मिलती हैं। इसे हजार हाथियों की भूमि भी कहा जाता है। लाओस अपनी अधिकांश बिजली थाइलैंड समेत कई देशों को बेचता है।