इराक में धूलभरी आंधी की चपेट में आने से सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती

बगदाद। इराक में सोमवार को धूलभरी आंधी चपेट में आने के बाद सैकड़ों लोगों को सांस तकलीफ होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके अलावा सभी हवाई अड्डों को अस्थायी रुप से बंद कर दिया गया।

शफाक न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार बगदाद में आए रेतीले तूफान के कारण दम घुटने की शिकायत के बाद कई सौ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इसके बाद राहत और बचाव दल ने रिहायशी इलाकों में गश्त शुरू कर दी है। इस के साथ सभी सरकारी कार्यालय में आज का अवकाश घोषित कर दिया गया और सभी हवाई अड्डों पर विमानों की आवाजाही अस्थाई रूप से रोक दी गई।

यहां सुबह आए रेतीले तूफान ने उड़ान दृश्यता को चार सौ मीटर तक कम कर दिया। सरकारी समाचार एजेंसी आईएनए ने इराकी परिवहन मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और कई अन्य हवाईअड्डों ने दोपहर में उड़ानें फिर से शुरू कर दीं।

इराक में एक महीने से अधिक समय से रेतीले तूफान आ रहे हैं, जिससे यहां के निवासियों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो रही हैं। मई की शुरुआत में सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक के बाद पांच हजार से अधिक लोगों ने सांस लेने में तकलीफ और दम घुटने की शिकायत की है एवं एक मरीज की मौत भी हो गई।