IPL 2020 : दिल्ली की हार की हैट्रिक, हैदराबाद की उम्मीदें कायम

Hyderabad scored 219 with openers Wriddhiman Saha and Warner blast
Hyderabad scored 219 with openers Wriddhiman Saha and Warner blast

दुबई। सलामी बल्लेबाजों रिद्धिमान साहा (87) और डेविड वार्नर (66) के विस्फोटक अर्द्धशतकों तथा करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान (सात रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल मुकाबले में मंगलवार को 88 रन के बड़े अंतर से हराकर अपनी उम्मीदों को कायम रखा और साथ ही कप्तान वार्नर को उनके जन्मदिन पर जीत का तोहफा दे दिया।

हैदराबाद ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते 20 ओवर में दो विकेट पर 219 रन का विशाल स्कोर बनाया। बड़े स्कोर के दबाव में दिल्ली मुकाबले में नहीं खड़ी हो पायी और 19 ओवर में 131 रन ही बना सकी। दिल्ली को इस तरह लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा। दिल्ली की टीम इससे पहले कोलकाता नाईट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब से हारी थी।

दिल्ली की 12 मैचों में यह पांचवीं हार है। दिल्ली के खाते में 14 अंक हैं और प्लेऑफ के लिए उसे अपने शेष दो मैचों में से एक जीत हासिल करनी होगी। दूसरी तरफ हैदराबाद की 12 मैचों में यह पांचवी जीत है और उसके 10 अंक हो गए हैं लेकिन हैदराबाद को अपने दोनों बचे मैच जीतने हैं और दूसरी टीमों के परिणाम पर भी नजर रखनी है।

दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन इसका फायदा उठाया हैदराबाद के ओपनरों ने। हैदराबाद ने इस मैच में जानी बेयरस्टो की जगह साहा को एकादश में जगह दी और उन्हें पहली बार ओपनिंग में उतारा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 45 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 87 रन ठोक डाले।

हैदराबाद के कप्तान वार्नर ने आज अपने जन्मदिन पर ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 34 गेंदों पर 66 रन में आठ चौके और दो छक्के लगाए। साहा और वार्नर ने पहले विकेट के लिए 58 गेंदों में 107 रन की साझेदारी की।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने वार्नर को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। साहा ने फिर मनीष पांडेय के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। साहा को एनरिच नोर्त्जे ने कप्तान श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। साहा का विकेट 170 के स्कोर पर गिरा।

पांडेय ने केन विलियम्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी कर हैदराबाद को 219 रन के बेहद मजबूत स्कोर पर पहुंचा दिया। पांडेय ने 31 गेंदों पर नाबाद 44 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया जबकि केन विलियम्सन ने 10 गेंदों पर नाबाद 11 रन में एक चौका लगाया।

दिल्ली की तरफ से उसके शीर्ष तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा चार ओवर में 54 रन लुटाकर कोई विकेट नहीं ले पाए। आईपीएल में 25 मैचों के बाद यह पहला मौका है जब रबादा को कोई विकेट नहीं मिल पायी। नोर्त्जे ने 37 रन पर एक विकेट और अश्विन ने 35 रन पर एक विकेट लिया।

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही। शानदार फॉर्म में चल रहे और इस आईपीएल में दो नाबाद शतक बना चुके बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने पहले ही ओवर में संदीप शर्मा की गेंद पर बर्थडे ब्वाय डेविड वार्नर को कैच थमा दिया। शिखर का खाता नहीं खुला।

दिल्ली ने रन गति बढ़ाने के उद्देश्य से मार्कस स्टॉयनिस को तीसरे नंबर पर भेजा। स्टॉयनिस ने आने के साथ चौका लगाया लेकिन ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और पांच रन बनाकर लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम का शिकार बन गए।

करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान ने शिमरॉन हेत्माएर को बोल्ड कर दिया। हेत्माएर ने 13 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 16 रन बनाये। दिल्ली का तीसरा विकेट 54 के स्कोर पर गिर गया। राशिद ने इसी ओवर में ओपनर अजिंक्या रहाणे को भी चलता कर दिया। रहाणे ने 19 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

कप्तान श्रेयस अय्यर 12 गेंदों में सात रन बनाकर आलराउंडर विजय शंकर का शिकार बने। दिल्ली ने पांचवां विकेट 78 के स्कोर पर गंवाया। अय्यर का विकेट गिरते ही दिल्ली की हार तय हो गयी। भारत की टी-20 टीम से बाहर किये गए विकेटकीपर ऋषभ पंत विकेट पर डटे थे लेकिन देखना यही था कि वह दिल्ली की हार का अंतर कितना कम कर पाते हैं।

आलराउंडर अक्षर पटेल एक रन बनाकर राशिद का तीसरा शिकार बन गए। पटेल का विकेट 83 के स्कोर पर गिर गया। राशिद ने अपना कमाल का स्पैल चार ओवर में मात्र सात रन पर तीन विकेट के साथ समाप्त किया। कैगिसो रबादा को टी नटराजन ने बोल्ड किया जबकि पंत को संदीप शर्मा ने विकेट के पीछे कैच करा दिया।

रबादा ने तीन रन बनाए। पंत ने 35 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के के सहारे 36 रन बनाये और एक बड़ी पारी खेलने का मौका फिर गंवा बैठे। दिल्ली का आठवां विकेट 103 के स्कोर पर गिर गया। दिल्ली का लगातार तीसरे मैच में बेहद निराश बल्लेबाजी प्रदर्शन रहा।

तुषार देशपांडेय ने 18वें ओवर में जैसन होल्डर पर चौका और छक्का जमाया। लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन आउट हो गए। अश्विन ने पांच गेंदों पर सात रन बनाये और दिल्ली का नौंवां विकेट 125 के स्कोर पर गिरा। नटराजन ने एनरिच नोर्त्जे को आउट कर दिल्ली की पारी 131 रन पर समेट दी। देशपांडे नौ गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

हैदराबाद की तरफ से राशिद के तीन विकेटों के अलावा संदीप ने 27 रन पर दो विकेट और नटराजन ने 26 रन पर दो विकेट लिए। हैदराबाद ने इस तरह रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। हैदराबाद अब तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गयी है जबकि दिल्ली तीसरे स्थान पर खिसक गई है।