मैं सम्मान वापिस पाने की कोशिश करूंगा : स्टीवन स्मिथ

I hope I can earn back respect : Steven Smith
I hope I can earn back respect : Steven Smith

सिडनी। बॉल टेम्परिंग प्रकरण में दोषी पाए जाने के बाद अर्श से फर्श पर आ गये आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने स्वदेश वापसी पर देश से माफी मांगते हुए कहा कि वह अपना सम्मान वापिस हासिल करने की कोशिश करेंगे।

बॉल टेम्परिंग के सूत्रधार स्मिथ इस प्रकरण में न केवल अपनी कप्तानी गंवा बैठे बल्कि उनपर क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने एक साल का प्रतिबंध भी लगा दिया। सिडनी लौटे स्मिथ गुरूवार को पहली बार मीडिया से रूबरू हुये और इस दौरान वह आंसुओं में डूब गये। संवाददाता सम्मेलन के दौरान बार बार उनकी आंखों से आंसू निकलते रहे।

स्मिथ ने कहा कि आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं इस प्रकरण की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। मैंने एक गलत फैसला किया और मैं उसका परिणाम भी स्वीकार करता हूं। यह मेरे नेतृत्व की नाकामी थी।

एक साल का प्रतिबंध झेल रहे स्मिथ ने कहा कि यदि इस प्रकरण में एक भी अच्छी बात हुई है तो वह यह है कि मैं दूसरों के लिए एक सबक साबित हो सकता हूं। मुझे इस फैसले का पूरी जिंदगी अफसोस रहेगा। मैं पूरी तरह टूट चुका हूं। मैं कोशिश करूंगा कि मैं समय के साथ लोगों का सम्मान और माफी हासिल कर सकूं। क्रिकेट दुनिया का सबसे बड़ा खेल है, यह मेरा जीवन है और उम्मीद करता हूं कि यह फिर मेरा जीवन बनेगा।

स्मिथ ने दोहराया कि यह पहली बार था कि उनके जानते हुए आस्ट्रेलियाई टीम ने बॉल टेम्परिंग हुई। उन्होंने कहा कि यहां तक मेरी जानकारी है ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। यह पहली बार था और यह आगे कभी नहीं होगा।

डेविड वार्नर को जिम्मेदार ठहराए जाने के बारे में पूछने पर स्मिथ ने कहा कि मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। मैं किसी और को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकता। मैं कप्तान था और जो कुछ भी हुआ उसे देखना मेरी जिम्मेदारी है। मैं केपटाउन प्रकरण की पूरी जिम्मेवारी लेता हूं।

दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज ने अपने इस फैसले पर गहरा अफसोस जताते हुए साथ ही कहा कि जब आप इस तरह का निर्णय लेते हैं तो आपको सोचना चाहिए कि आप किसे प्रभावित कर रहे हैं। आपको अपने माता पिता और परिवार के बारे में सोचना चाहिए।

इस दौरान स्मिथ के साथ उनके पिता कंधे पर हाथ रखकर उन्हें सांत्वना दे रहे थे। इस प्रकरण को याद करते हुए स्मिथ फूट फूट कर रोने लगे और कहा कि मम्मी-पापा से मैं आपसे माफी मांगना चाहता हूं। मैं सिर्फ यही कहना चाहता हूं कि मैंने अपने देश और लोगों को जो दर्द दिया उसके लिए मैं माफी चाहता हूं।