मेरे नंबर पर मैसेज करें प्रवासी राजस्थानी, मैं करूंगा हरसंभव मदद : शेखावत

नई दिल्ली/जोधपुर। जोधपुर से सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने देश के विभिन्न स्थानों पर रह रहे राजस्थान के प्रवासियों को मदद का आश्वासन दिया है। केंद्रीय मंत्री ने अपना मोबाइल नंबर 7026447777 देकर कहा है कि मैं आपसे निवेदन करना चाहता हूं कि आप जहां हैं, वहीं रहें।

यदि वहां आपके भोजन, दवाइयों या कोई और समस्या है तो आप मेरे इस डायरेक्ट नंबर पर अपना नाम, टेलीफोन नंबर, शहर, स्थान और कितने लोगों के लिए व्यवस्था की आवश्यकता है, यह लिखकर भेजिए, मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपको किसी न किसी तरह की सहायता मिल सके।

शनिवार को अपने वीडियो संदेश में शेखावत ने कहा कि हम जब जानते हैं कि राजस्थान के विशेष रूप से पश्चिमी राजस्थान के हजारों-हजार लोग अपने काम की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों, विशेषकर दक्षिण भारत के विभिन्न प्रांतों में रह रहे हैं।

पिछले तीन-चार दिन से, जबसे देश में कोरोना वायरस के कारण से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की घोषणा की है, तब से आपमें से हजारों लोगों ने मुझसे संपर्क करके आग्रह किया कि हम वापस अपने घर जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं आपकी पीड़ा को समझ सकता हूं।

आपके पर जो भावनात्मक दबाव है, उसे भी समझ सकता हूं, लेकिन आपसे मेरी हाथ जोड़कर विनती है कि हमको समझना पड़ेगा कि कोरोना वायरस किस तरह से फैलता है। यदि हम अपनी जगहों से छोड़कर सब लोग एक जगह से दूसरी जगह जाएंगे तो यह लॉकडाउन बेमानी हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि आज दुनिया के समृद्ध, संपन्न, शक्तिशाली और चिकित्सा व्यवस्था में बेहतरीन देश भी सहाय नजर आ रहे हैं, क्योंकि समय रहते सोशल डिस्टेंसिंग को जिस तरह से आवश्यता थी, वो नहीं कर पाए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस महामारी से भारत को बचाने का यदि कोई एकमात्र तरीका है तो वह यह है कि हम जहां हैं, वहीं रुके रहें। कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए ये जो 21 दिन का लॉकडाउन प्रधानमंत्री ने हम सबके ऊपर लागू किया है, उसे बनाए रखने में अपना सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि आपको बहुत कष्ट है, परिजनों से दूर रहना अत्यंत कष्टकारी है, लेकिन यह समय की मांग और आवश्यकता है कि हमको इसके अनुरूप आचरण करना पड़ेगा। मैं आपसे सहयोग की अपेक्षा करता हूं। इस कठिन परिस्थिति में देश के लिए, देश के लोगों के लिए हमारे अपने लोगों के लिए सहयोग चाहता हूं।

पीएम केयर फंड में दिए एक करोड़ रुपए

शेखावत ने कोविड-19 से निवारण के लिए देशभर में चल रहे प्रयासों को संबल प्रदान करते हुए सांसद निधि कोष से एक करोड़ रुपए की सहायता राशि पीएम केयर फंड में देने की स्वीकृति दी है। साथ ही उन्होंने अपने मासिक वेतन से एक लाख रुपए की सहायता राशि पीएम केयर फंड दी है। गौरतलब है कि शेखावत ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राजस्थान में मुख्यमंत्री सहायता कोष में अपने विवेकाधीन सांसद निधि से 25 लाख रुपए की पहले ही घोषणा कर चुके हैं।