आईएएएफ ने रूस पर बरकरार रखा बैन

IAAF maintains Russia's athletics ban over doping
IAAF maintains Russia’s athletics ban over doping

ब्यूनस आयर्स। अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ ने सरकार प्रायोजित डोपिंग के आरोपों का सामना कर रहे रूस पर अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स से निलंबन को बरकरार रखा है।

वैश्विक संस्था के अध्यक्ष सेबेस्टियन को ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी कि रूस पर आईएएएफ ने जो प्रतिबंध लगाया है उसे वह बरकरार रखेगा। डोपिंग पर मैकलारेन रिपोर्ट आने के बाद नवंबर 2015 से ही रूस पर अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिपों में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

हाल ही में फीफा विश्वकप का सफल आयोजन करने वाले रूस को वैश्विक एथलेटिक्स संस्था से राहत की उम्मीद थी लेकिन अर्जेंटीना में हुई आईएएएफ की बैठक के बाद शुक्रवार को सर्वसम्मति से अधिकारियों ने फैसला लिया है कि रूस पर लगाये गये अंतरराष्ट्रीय बैन को बरकरार रखा जाए क्योंकि उसने अभी तक डोपिंग को रोकने के लिये व्यापक कदम नहीं उठाए हैं।

को ने कहा कि हम बदलाव का प्रयास कर रहे हैं और यह बदलाव दिख रहा है, लेकिन हम अभी भी उस स्थिति तक नहीं पहुंचे हैं जहां हमारे मापदंडों की संतुष्टि होती है। रूसी सरकार और एथलीटों ने हमेशा ही सरकार प्रायोजित डोपिंग में संलिप्तता से इंकार किया है, हालांकि आईएएएफ ने कुछ रूसी एथलीटों को गत वर्ष विश्व चैंपियनशिपों में तटस्थ खिलाड़ियों के तौर पर उतरने की अनुमति दी थी।

माना जा रहा है कि सात अगस्त से बर्लिन में होने वाली यूरोपियन चैंपियनशिप में भी रूसी एथलीटों को तटस्थ खिलाड़ियों के तौर पर उतरने का मौका दिया जाएगा।