विश्वकप : शाकिब का शतक, बांग्लादेश टाइगर्स ने किया विंडीज का शिकार

टांटन। दुनिया के नंबर एक आलराउंडर शाकिब अल हसन (नाबाद 124) के शानदार शतक और उनकी लिटन दास (नाबाद 94) के साथ चौथे विकेट के लिए 189 रन की जबरदस्त अविजित साझेदारी की बदौलत जायंट किलर बांग्लादेश ने वेस्ट इंडीज का आईसीसी विश्व कप में सोमवार को सात विकेट से शिकार कर लिया।

बंगलादेश ने विश्व कप में अपने पहले मुकाबले दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को लुढ़काया था और अब बांग्लादेशी टाइगरों ने विंडीज का शिकार कर पांच मैचों में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली और अंक तालिका में पांच अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गया। दूसरी तरफ विंडीज को पांच मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा और इस हार के बाद उसके खाते में मात्र तीन अंक हैं।

विंडीज ने विकेटकीपर शाई होप (96), ओपनर एविन लुईस (70) और शिमरॉन हेत्मायेर (50) के शानदार पारियों से 50 ओवर में आठ विकेट पर 321 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन शाकिब के शतक ने इस स्कोर को भी बौना साबित कर दिया। बांग्लादेश ने 41.3 ओवर में तीन विकेट पर 322 रन बनाकर जबरदस्त जीत हासिल की। बंगलादेश की विंडीज पर 38 मैचों में यह 15वीं जीत है।

शाकिब का यह नौंवां शतक है और इसके साथ ही उन्होंने 202 वनडे में 6000 रन पूरे करने की उपलब्धि भी हासिल कर ली। शाकिब ने मात्र 99 गेंदों पर नाबाद 124 रन की पारी में 16 चौके लगाए और प्लेयर ऑफ द मैच बन गए। शाकिब के साथ लिटन दास ने भी शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए 69 गेंदों पर नाबाद 94 रन में आठ चौके और चार छक्के लगाए। इनमें से तीन छक्के तो शैनन गैब्रियल के एक ओवर में थे।

विंडीज की पारी में होप ने बेहतरीन बल्लेबाजी की लेकिन फुलटॉस पर खराब शॉट खेलकर वह उस समय अपना विकेट गंवा बैठे जब वह अपने सातवें वनडे शतक से मात्र चार रन दूर थे। 25 वर्षीय होप ने 121 गेंदों पर 96 रन की धैर्यपूर्ण पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। होप ने पूरी पारी संयमित अंदाज में खेली लेकिन शतक पूरा करने की हड़बड़ी में वह एक खराब शॉट खेल गए।

ओपनर क्रिस गेल का विकेट छह रन पर गिरने के बाद लुईस और होप ने दूसरे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की। विस्फोटक बल्लेबाज गेल आश्चर्यजनक रुप से 13 गेंद खेलकर अपना खाता भी नहीं खोल सके। लुईस ने 67 गेंदों पर 70 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए।

होप ने निकोलस पूरन (25) के साथ तीसरे विकेट के लिए 37 और हेत्मायेर के साथ चौथे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की। पूरन ने 30 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि हेत्मायेर ने 26 गेंदों पर 50 रन का पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए।

कप्तान जैसन होल्डर ने मात्र 15 गेंदों पर 33 रन में चार चौके और दो छक्के उड़ाए। होप बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान की गेंद पर लिटन दास को कैच थमा बैठे और मात्र चार रन से अपने शतक से चूक गए। होप का विकेट टीम के 297 के स्कोर पर गिरा।

पारी के 49वें में ओसाने थॉमस के खिलाफ हिट विकेट की अपील हुई लेकिन थॉमस बच गए। दरअसल मुस्ताफिजुर की यॉर्कर पर थॉमस ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद बल्ले पर नहीं आई। शॉट पूरा करने के बाद थॉमस का बल्ला पीछे गया जिसके टकराकर बेल्स गिर गई लेकिन बांग्लादेश के डीआरएस पर तीसरे अंपायर ने फैसला दिया कि शॉट पूरा हो चुका था इसलिए थॉमस को आउट नहीं दिया जा सकता।

मोहम्मद सैफुद्दीन ने आखिरी ओवर में चार गेंदें डाली जिनमें से तीन तो वाइड थीं। डेरेन ब्रावो ने ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़ दिया। लेकिन आखिरी गेंद पर ब्रावो बोल्ड हो गए। विंडीज ने 321 का स्कोर बनाया। ब्रावो ने 15 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 19 रन बनाए।
बांग्लादेश की तरफ से सैफुद्दीन ने 72 रन पर तीन विकेट, मुस्ताफिजुर ने 69 रन पर तीन विकेट और शाकिब अल हसन ने 54 रन पर दो विकेट लिए।

बांग्लादेश ने इसके बाद वह कारनामा कर दिखाया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। इस विश्व कप में अब तक 250 से ऊपर का यह पहला सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा था। बांग्लादेश की वनडे में लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत है जबकि विश्व कप के इतिहास में लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए दूसरी सबसे बड़ी जीत है।

बांग्लादेश के ओपनरों तमीम इकबाल ने 53 गेंदों में छह चौकों की मदद से 48 रन बनाये जबकि सौम्य सरकार ने 23 गेंदों पर 29 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। मुशफिकुर रहीम एक रन बनाकर आउट हुए। बांग्लादेश के तीन विकेट 133 रन पर गिर चुके थे लेकिन इसके बाद शाकिब और लिटन की साझेदारी ने विश्व कप में नया रिकॉर्ड बना दिय।

शाकिब और लिटन के बीच 189 रन की साझेदारी बांग्लादेश के लिए विश्व कप में चौथे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। इस विश्व कप में अब तक किसी भी विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है और इसने बांग्लादेश को यादगार जीत दिला दी।