ICC World Cup : 27 साल बाद राउंड रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा विश्वकप

ICC Cricket World Cup 2019 will play round robin format tournament just like 1992

नई दिल्ली। साल 1992 का एकदिवसीय विश्वकप राउंड रॉबिन प्रारूप में खेला गया था और उसके 27 साल बाद जाकर 2019 में इंग्लैंड में होने वाला विश्वकप राउंड रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा। वर्ष 1992 में जहां नौ टीमें थीं वहीं इस बार 10 टीमें राउंड रॉबिन प्रारूप में एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी।

वर्ष 1975 में शुरू हुए विश्वकप के पहले चार संस्करण ग्रुप मैचों के बाद सेमीफाइनल और फाइनल प्रारूप में खेले गए थे। 1992 में राउंड रॉबिन प्रारूप की शुरूआत हुई जिसमें सभी नौ टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलीं और शीर्ष चार टीमों के बीच सेमीफाइनल हुए। लेकिन इसके बाद इस प्रारूप का इस्तेमाल नहीं हुआ। वर्ष 1996 के विश्वकप में क्वार्टरफाइनल की शुरूआत हुई जबकि 1999 के विश्वकप में सुपर सिक्स की शुरूआत हुई।

आईसीसी विश्वकप 27 साल बाद उसी राउंड रॉबिन प्रारूप में लाैट रहा है जिसमें पाकिस्तान की टीम करिश्माई वापसी करते हुए चैंपियन बनी। इस बार सभी 10 टीमें लीग चरण में एक दूसरे से खेलेंगी और चार टीमें नॉकआउट दौर में प्रवेश करेंगी।

भारत का पहला मुकाबला पांच जून को दक्षिण अफ्रीका से साउथम्पटन में, दूसरा मुकाबला नौ जून को आस्ट्रेलिया से ओवल में, तीसरा 13 जून को न्यूजीलैंड से नॉटिंघम में, चौथा 16 जून को पाकिस्तान से मैनचेस्टर में, पांचवां 22 जून को अफगानिस्तान से साउथम्पटन में, छठा 27 जून को वेस्टइंडीज़ से मैनचेस्टर में, सातवां 30 जून को इंग्लैंड से बर्मिंघम में, आठवां दो जुलाई को बंगलादेश से बर्मिंघम में और नौंवां छह जुलाई को श्रीलंका से लीड्स में होगा।

मेजबान इंग्लैंड 30 मई को ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से विश्वकप की शुरूआत करेगा जो इंग्लैंड और वेल्स में 11 स्थलों पर खेला जाएगा। क्रिकेट का मक्का कहा जाने वाला लार्ड्स 14 जुलाई को पांचवीं बार विश्वकप फाइनल की मेजबानी करेगा। भारत ने 1983 में लार्ड्स में ही वेस्टइंडीज़ को हराकर पहली बार विश्वकप का खिताब जीता था।

आईसीसी ने नॉकआउट मैचों दोनों सेमीफाइनल और फाइनल के लिये रिजर्व दिन रखे हैं। ओल्ड ट्रेफर्ड नौ जुलाई को पहले सेमीफाइनल की मेजबानी करेगा जिसमें पहले और चौथे नंबर की टीमें भिड़ेंगी। 11 जुलाई को एजबस्टन में दूसरे और तीसरे स्थान की टीमों के बीच दूसरा सेमीफाइनल होगा।

विश्वकप के मैचों की मेजबानी करने वाले 11 स्थलों में लार्ड्स, ओवल, एजबस्टन, ट्रेंट ब्रिज, हेडिंग्ले, ओल्ड ट्रेफर्ड, टांटन, ब्रिस्टल, चेस्टरली स्ट्रीट, साउथम्पटन और कार्डिफ शामिल हैं।

गत चैंपियन आस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला अब क्वालिफायर अफगानिस्तान से दो जून को ब्रिस्टल में होगा। टूर्नामेंट में सात दिन-रात्रि के मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के 46 दिनों में कुल 48 मैच होेंगे। भारत पाकिस्तान का चिर-प्रतीक्षित मुकाबला 16 जून को होगा जो हमेशा की तरह हाउसफुल रहेगा।