ICC ODI ranking : विराट नंबर 1 पर कायम, हार्दिक पहली बार टॉप 50 में

दुबई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में दो अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का जलवा बरक़रार हैं और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी की तरफ से गुरुवार को जारी ताजा एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में वह शीर्ष स्थान पर बरक़रार हैं जबकि हार्दिक पांड्या लम्बी छलांग के साथ पहली बार टॉप.50 में पहुंच गए हैं।

आईपीएल में लगी चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलने वाले भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी नंबर दो के स्थान पर बरकरार हैं और पाकिस्तान के खिलाड़ी बाबर आजम से पांच अंक आगे हैं जो वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं।

विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी.20 सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन किया जिसकी बदौलत वह हाल ही में जारी की गई टी.20 रैंकिंग में भी 697 अंकों के साथ आठवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। विराट ने तीन टी.20 मुकाबलों में 44ण्66 के औसत से 134 रन बनाये जिसका टीम और उनको फायदा मिला।

वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले हार्दिक की रैंकिंग में भी उछाल आया है और वह अपने करियर के सर्वाधिक 553 अंकों के साथ 49वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हार्दिक ने 2019 में हुए विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ के अपना पहला वनडे मुकाबला खेला था जिसमे उन्होंने 90 रन की पारी खेली थी तथा तीसरे वनडे मुकाबले में मैच जिताऊ नाबाद 92 रन बनाये थे। हार्दिक पहली बार टॉप 50 बल्लेबाजों की सूची में शामिल हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच का भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में खूब बल्ला चला और इस सीरीज में 114ए 60 और 75 रन की पारियों की मदद से वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 791 अंकों के साथ एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने भी वनडे सीरीज में दो शतक जड़े जिसके दम पर वनडे रैंकिंग में वह वर्ष 2018 के बाद पहली बार टॉप 20 बल्लेबाजों की सूची में शामिल होने के साथ ही 15वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

ग्लेन मैक्सवेल ने भी भारत के खिलाफ तीन वनडे मुकाबलों में 194ण्18 के स्ट्राइक रेट से 167 रन ठोके जिसकी बदौलत वर्ष 2017 के बाद पहली बार वह भी टॉप 20 बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं। मैक्सवेल अब 20वें स्थान पर आ गए हैं।

वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट हैं जिनके कुल 722 अंक हैं। अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज जोश हेजलवुड एक स्थान छठे नंबर पर आ गए हैं। उनके कुल 660 अंक हैं।

तीसरे नंबर भारतीय टीम के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह हैं जिनके 700 अंक हैं। चौथे नंबर पर इंग्लैंड के गेंदबाज क्रिस वोक्स हैं। पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के मशहूर कैगिसो रबादा और सातवें नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर हैं। ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जम्पा पहली बार 14वें स्थान पर पहुंचे हैं।