आईसीसी रैंकिंग : विराट कोहली ने टेस्ट, वनडे में पार किए 900 अंक

ICC ODI rankings: Virat Kohli equals AB de Villiers' feat; becomes first Indian to cross 900-point tally
ICC ODI rankings: Virat Kohli equals AB de Villiers’ feat; becomes first Indian to cross 900-point tally

दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से जारी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 900 अंकों के स्तर को पार कर लिया है। वनडे रैंकिंग में उनके 909 अंक हैं, वहीं टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में वह 912 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। कोहली यह डबल हासिल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अफगानिस्तान के बेहतरीन स्पिन गेंदबाज राशिद खान और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं।

कोहली अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी अब्राहम डिविलियर्स के बाद दोनों प्रारूपों में 900 से अधिक अंक हासिल करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

दिल्ली के 28 वर्षीय खिलाड़ी कोहली ने पिछले माह ‘ऑल टाइमर्स’ सूची में वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को पछाड़ा। वर्तमान में कोहली वनडे प्रारूप के ऑल-टाइम रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं। इस रैंकिंग में विवियन रिचर्ड्स 935 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं।

इस बीच, भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन शीर्ष-10 में शामिल हो गए हैं। वह इस सूची में 10वें स्थान पर हैं। इसके अलावा, युजवेंद्र चहल ने भी ने 21वें स्थान से ऊपर उठते हुए सातवां स्थान हासिल किया है।

इसके साथ ही कुलदीप यादव भी लंबी छलांग लगाते हुए वनडे गेंदबाजों की सूची में 47वें स्थान से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बुमराह ने आठ विकेट लेने के साथ ही राशिद के साथ पहला स्थान हासिल किया है। अफगानिस्तान के इस 19 वर्षीय गेंदबाज ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए सीरीज मैचों में कुल 16 विकेट लेने के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस ने भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में नाबाद 120 रनों की पारी खेली थी। हालांकि, चोटिल होने के कारण वह बाकी बची वनडे सीरीज से बाहर हो गए थे। इस पारी के दम पर उन्होंने एक स्थान ऊपर उठते हुए वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में आठवां स्थान हासिल किया है।