ICC: नेपाल क्रिकेट को मिला वनडे दर्जा

ICC ODI status to Nepal cricket
ICC ODI status to Nepal cricket

SABGURU NEWS | काठमांडू नेपाल को क्रिकेट विश्वकप क्वालिफायर प्लेऑफ में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ मिली छह विकेट की जीत के साथ ही इतिहास में पहली बार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट(वनडे) का दर्जा भी मिल गया है।

हरारे में खेले गये मैच में नेपाल ने पापुआ न्यू गिनी से मिले 115 रन के लक्ष्य का 23 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर पीछा कर लिया और छह विकेट से जीत अपने नाम की। नेपाल के लिये दीपेंद्र सिंह आयरी की अहम भूमिका रही जिन्होंने नाबाद 50 रन की अर्धशतकीय पारी के अलावा 14 रन पर चार विकेट का हरफनमौला खेल दिखाया। उनके अलावा संदीप लामिचाने ने भी 29 रन पर चार विकेट लेकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम को 27.2 ओवर में 114 रन पर ही ढेर कर दिया।

पापुआ न्यू गिनी ने फिर से क्वालिफायर मैच में निराशाजनक बल्लेबाजी की। वह अपने ग्रुप चरण के पांच में से चार मैचाें में 200 से कम के स्काेर पर अाउट हुई है। इसी के साथ पिछले चारों मैच हार चुकी अफ्रीकी टीम और हांगकांग का वनडे दर्जा छीनना भी अब तय हो गया है। इन टीमों को अब डब्ल्यूसीएल डिवीजन-दो में रेलीगेट कर दिया जाएगा।

वहीं यह नेपाल क्रिकेट के इतिहास में सुनहरा समय है जब उसकी टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ी टीमों के साथ वनडे प्रारूप में उतरने का मौका मिलेगा। नेपाल वर्ष 2008 में डिवीजन फाइव में अफगानिस्तान के साथ शामिल थी। नेपाल अब शनिवार को सातवें प्लेऑफ मैच के लिये हॉलैंड के खिलाफ खेलने उतरेगी जबकि पापुआ न्यू गिनी का इसी दिन हांगकांग के खिलाफ नौवें स्थान के लिये मैच होगा।