विराट कोहली और टीम इंडिया नंबर एक रैंकिंग पर बरकरार

ICC Ranking : Virat Kohli and Team India remains number one spot

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग को बरकरार रखा है जबकि भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर बनी हुई है।

टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत अपने शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। उसके बाद न्यूजीलैंड दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्लैंड चौथे और आस्ट्रेलिया पांचवें नंबर पर बरकरार है।

विराट के नाम 922 टेस्ट अंक हैं और वह बल्लेबाज़ी रैंकिंग में अपने शीर्ष पायदान पर बरकरार हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन(913) दूसरे नंबर पर जबकि चेतेश्वर पुजारा(881) तीसरे स्थान पर बने हुये हैं। आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (857) चौथे और न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स(778) पांचवें नंबर पर हैं।

टेस्ट गेंदबाज़ी रैंकिंग में भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन छठे और क्रमश: 10वें नंबर पर हैं। आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (878) अंकों के साथ शीर्ष पायदान पर हैं जबकि इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन(862) दूसरे नंबर पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा(851) तीसरे, वेर्नोन फिलेंडर (813) चौथे और न्यूजीलैंड के नील वेगनर (801) पांचवें नंबर पर हैं।

गत वर्ष नवंबर में एंडरसन ने रबादा को पीछे छोड़ा था लेकिन पिंडली की चोट के कारण वह आयरलैंड के खिलाफ बुधवार से लार्ड्स में होने वाले एकमात्र टेस्ट से बाहर हो गये हैं जिसके बाद उन्हें अंकों का नुकसान हो सकता है।

एंडरसन के साथी खिलाड़ी तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड 19वें पायदान पर हैं और आगामी टेस्ट में उनकी कोशिश शीर्ष 20 में अपना स्थान बरकरार रखने की होगी जहां वह वर्ष 2009 से बरकरार हैं जबकि मोइन अली 25वें नंबर पर हैं। उनके अभी 621 अंक हैं और वह अपने सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंकों से 12 अंक पीछे हैं।

कप्तान जो रूट बल्लेबाज़ों में छठी रैंकिंग पर हैं जबकि जॉनी बेयरस्टो तथा जोस बटलर 26वें और 27वें नंबर पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में बुधवार से उतर रही विपक्षी टीम आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन रैंकिंग में सुधार के साथ 68वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 40 और 118 रन तथा अफगानिस्तान के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं गैर विल्सन उठकर 140वें नंबर पर पहुंच गये हैं।

स्टुअर्ट थॉम्पसन आगामी टेस्ट में 64वीं रैंकिंग के साथ शीर्ष गेंदबाज़ हैं जबकि टिम मुर्ताग उनसे दो स्थान पीछे हैं। इंग्लैंड के लिये 2014 में एकमात्र टेस्ट खेलने वाले बाएड रैंकिन 106वें स्थान पर हैं और अपनी रैंकिंग में सुधार का प्रयास करेंगे।

टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे तथा रविचंद्रन अश्विन छठे नंबर पर हैं। वे शीर्ष 10 में दो भारतीय खिलाड़ी हैं। वेस्टइंडीज़ के जेसन होल्डर शीर्ष पायदान पर हैं जबकि बंगलादेश के शाकिब अल हसन दूसरे पायदान पर हैं। बेन स्टोक्स चौथे तथा वेर्नाेन फिलेंडर पांचवें पायदान पर हैं।