विराट कोहली वनडे में नंबर वन, जसप्रीत बुमराह शीर्ष गेंदबाज

ICC rankings : virat kohli and jasprit bumrah remain on top of ODI table
ICC rankings : virat kohli and jasprit bumrah remain on top of ODI table

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली मंगलवार को आईसीसी की ताज़ा जारी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बल्लेबाज़ों में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह गेंदबाज़ों में नंबर वन रैंकिंग पर हैं।

वनडे ऑलराउंडरों में अफगानिस्तान के राशिद खान नंबर वन रैंकिंग पर हैं। विराट के रेटिंग अंकों का इजाफा हुआ है जो बढ़कर 899 पहुंच गए हैं, वहीं उपकप्तान रोहित शर्मा भी अपने दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। रोहित के 871 अंक हैं।

वनडे के शीर्ष 10 बल्लेबाज़ों में विराट और रोहित के अलावा शिखर धवन आठवें नंबर पर अन्य बल्लेबाज़ हैं। धवन ने भी अपनी रैंकिंग में एक स्थान का सुधार किया है और शीर्ष-10 खिलाड़ियों में पहुंच गए हैं। वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 20वें नंबर पर हैं।

वहीं गेंदबाज़ों में तीन भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई है जिसमें बुमराह 841 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पायदान पर हैं जबकि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है और युजवेंद्र चहल तीन स्थान उठकर पांचवें नंबर पर हैं।

अफगानिस्तान के राशिद वनडे ऑलराउंडरों में 353 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पायदान पर है। वहीं टीम रैंकिंग में भारत के 121 अंक हैं और वह अपने दूसरे पायदान पर बरकरार है जबकि इंग्लैंड 126 अंकों के साथ नंबर वन रैंकिंग पर है।

ट्वंटी 20 रैंकिंग में टॉप पर पाकिस्तान

इस बीच आईसीसी ट्वंटी 20 रैंकिंग में पाकिस्तान ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा है जबकि भारत भी अपने दूसरे पायदान पर बरकरार है। पाकिस्तान ने दो और अंक बटोरे हैं और उसके 138 अंक हैं जबकि भारत को वेस्टइंडीज़ से सीरीज़ जीतने के बाद तीन अंकों का फायदा हुआ है और उसके अब 127 अंक हैं। आस्ट्रेलिया तीसरे और इंग्लैंड चौथे नंबर पर है।

भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव को सीधे 14 स्थानों का फायदा हुआ है और वह ट्वंटी 20 रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ 23वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। यादव ने 3-0 की सीरीज़ जीत के दो मैचों में 5.6 के इकोनोमी रेट से पांच विकेट लिए थे।

तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार नौ स्थान उठकर शीर्ष 20 में पहुंच गए हैं। वह 19वें नंबर पर हैं जबकि बुमराह को पांच स्थानों का फायदा हुआ है और वह 21वें नंबर पर हैं। बल्लेबाज रोहित शर्मा को भी तीन स्थानों का फायदा हुआ है और वह सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि धवन पांच स्थान उठकर 16वें पायदान पर पहुंच गए हैं।