वानिंदु हसारंगा गेंदबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रष्ठ दूसरे स्थान पर

दुबई। श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा भारत के खिलाफ मौजूदा टी-20 सीरीज के पहले मैच गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बुधवार को जारी आईसीसी पुरुष टी-20 रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। हसारंगा ने सीरीज के पहले मैच में सात की इकोनॉमी के साथ दो विकेट लिए थे।

वहीं इस मैच में 22 रन देकर चार विकेट लेने वाले भारतीय उप कप्तान एवं अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चार स्थानों के फायदे के साथ 16वें स्थान पर आ गए हैं। भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को 10 स्थानों का फायदा हुआ है और वह 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इसके अलावा जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुजराबनी बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत 37 स्थानों के फायदे से 31वें, जबकि श्रीलंका के दुष्मंता चमीरा पांच स्थानों की छलांग से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक पुरुष रैंकिंग के ताजा साप्ताहिक अपडेट में जिम्बाब्वे और बंगलादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज और आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज के आखिरी दो मैचों के प्रदर्शन शामिल हैं।

भारतीय कप्तान शिखर धवन को पहले टी-20 मैच में 36 गेंदों पर 46 रन की पारी की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में पांच स्थानों का फायदा हुआ है और वह अब दक्षिण अफ्रीकाई ओपनर रीजा हेंड्रिक्स के साथ संयुक्त रूप से 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी मैच में 69 रन की पारी की बदौलत तीन स्थानों की छलांग के साथ 29वें स्थान पर पहुंचे हैं।

इसके अलावा भारत के सूर्यकुमार यादव, दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और जिम्बाब्वे के वेस्ले मधेवेरे को बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है। तीनों क्रमश: 25 स्थानों के फायदे से 42वें, नौं स्थानों के फायदे से 33वें और 59 स्थानों की छलांग के साथ 70वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं आईसीसी की ओर से वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग सीरीज और भारत और श्रीलंका के बीच आखिरी वनडे मैच के आधार पर पुरुष वनडे रैंकिंग भी जारी की है। इसमें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जॉश हेजलवुड को गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है। पूरी सीरीज में पांच विकेट लेने की बदौलत वह पांच स्थानों के फायदे से दूसरे स्थान नंबर पर पहुंच गए हैं।

इस बीच 11 विकेट लेकर ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ रहे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क 10 स्थानों की लंबी छलांग के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजी में ऑस्ट्रेलिया कप्तान एलेक्स कैरी तीन स्थानों के फायदे से 22वें, जबकि श्रीलंका के अविष्का फर्नांडो 10 स्थानों के फायदे से 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के लेफ्ट आर्म स्पिनर एश्टन एगर 18 स्थानों की छलांग के साथ गेंदबाज रैंकिंग में 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं। एगर ने वनडे सीरीज के आखिरी मैच में बल्ले से 19 रन बनाने के साथ-साथ गेंद से दो विकेट भी लिए थे, जिसके मद्देनजर उन्हें ‘प्लेयर आॅफ द मैच’ चुना गया था।