आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : जो रूट और जसप्रीत बुमराह को फायदा

दुबई। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी पुरुष टेस्ट रैंकिंग में छलांग लगाई है।

पूर्व नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज रूट जहां पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 64 और 109 रन की पारी की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं तो वहीं बुमराह मैच में नौ विकेट लेने की बदौलत 10 स्थानों की लंबी छलांग के बाद नौंवे स्थान पर पहुंच गए हैं। बुमराह की करियर बेस्ट रैंकिंग तीन है जो सितंबर 2019 में रही थी।

आईसीसी की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन गेंदबाजी रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से सातवें, ओली रॉबिंसन 22 स्थानों के फायदे से 46वें और भारतीय तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर 19 स्थानों की छलांग के साथ 55वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं भारतीय ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा पहली पारी में अर्धशतक की बदौलत तीन स्थानों के फायदे से बल्लेबाजों में 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि ओपनर लोकेश राहुल पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 84 और 26 रन बनाने के चलते 56वें स्थान पर आ गए हैं। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डोम सिबली भी चार स्थानों के फायदे से 52वें पायदान पर आ गए हैं।

इस बीच आईसीसी पुरुष टी-20 रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने ऑलराउंडरों में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। वह आखिरी बार अक्टूबर 2017 में इस स्थान पर पहुंचे थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत वह तीन स्थानों के फायदे से टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 53वें और छह स्थानों के फायदे से गेंदबाजी रैंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बंगलादेश टीम के कप्तान महमुदुल्लाह भी दो स्थानों के फायदे से बल्लेबाजों में 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टी-20 मैच में पांच विकेट लेने के प्रदर्शन की बदौलत 20 स्थानों की छलांग से शीर्ष 10 में वापस आ गए हैं। वहीं मोहम्मद सैफुद्दीन 26 स्थानों के फायदे से 43वें और नसुम अहमद 103 स्थानों की लंबी छलांग के साथ 66वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ऑल राउंडर मिचेल मार्श अपनी फॉर्म बरकरार रख कर शानदार प्रदर्शन की बदौलत चार स्थानों के फायदे से बल्लेबाजी रैंकिंग में 21वें स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी चार टी-20 मुकाबलों में 111 रन बनाए थे। उनके हमवतन लेफ्ट आर्म स्पिनर एश्टन एगर गेंदबाजों की सूची में एक पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 43 पायदान के फायदे से 34वें स्थान पर पहुंच गए हैं।