ICC Test Rankings : मोहम्मद शमी 7वें, मयंक 11वें नंबर पर पहुंचे

नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ शनिवार को संपन्न पहले क्रिकेट टेस्ट में अपने प्रदर्शन की बदौलत ताज़ा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है।

बंगलादेश के खिलाफ होल्कर स्टेडियम में भारत ने पहले टेस्ट को तीन दिन में ही समाप्त कर मैच पारी तथा 130 रन से जीत लिया था। इस मैच में कुल सात विकेट निकालने वाले शमी गेंदबाज़ी रैंकिंग में आठ स्थान के सुधार के साथ सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। वह शीर्ष 10 गेंदबाज़ों में भारत के अन्य तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह से तीन स्थान नीचे हैं जबकि 10वें नंबर के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से तीन स्थान ऊपर हैं।

शमी के 790 रेटिंग अंक है और कपिल देव (877) तथा बुमराह (832) के बाद वह सर्वश्रेष्ठ रेंटिंग पाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (908 अंक) शीर्ष गेंदबाज़ हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में ओपनर मयंक अपनी दोहरी शतकीय पारी की बदौलत शीर्ष 10 के करीब पहुंच गए हैं। मयंक ने करियर के मात्र 8 टेस्टों में ही दूसरा दोहरा शतक लगाया था जिसकी बदौलत वह 11वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। मयंक ने अब तक खेले 8 मैचों में 71.50 के औसत से 858 रन बनाए हैं जिसमें तीन शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ 937 अंकों के साथ शीर्ष रैंकिंग पर हैं जबकि शीर्ष 10 बल्लेबाज़ों में भारतीय कप्तान विराट कोहली (912) दूसरे, चेतेश्वर पुजारा(790) चौथे, उपकप्तान अजिंक्या रहाणे (759) पांचवें और रोहित शर्मा (701) 10वें नंबर पर हैं।

अन्य भारतीयों में लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा बल्लेबाज़ों में अपनी नाबाद 60 रन की पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुचांगे के साथ संयुक्त 35वें नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि गेंदबाज़ों में तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा और उमेश यादव 20वें और क्रमश: 22वें नंबर पर हैं।

टेस्ट ऑलराउंडरों में जडेजा 417 अंकों के साथ दूसरी रैंकिंग पर हैं जबकि अश्विन 318 अंकों के साथ चौथे नंबर पर शीर्ष 10 खिलाड़ियों में शामिल हैं। वेस्टइंडीज़ के जेसन होल्डर (472) शीर्ष पर हैं।

भारत अब टेस्ट सीरीज़ में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा और आखिरी मैच कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर 22 नवंबर से खेलने उतरेगा। यह मैच डे नाइट प्रारूप में खेला जाएगा जो दोनों टीमों के लिए पहला मौका है।