टेस्ट रैंकिंग : ऋषभ पंत की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग, रोहित और अश्विन ने भी लगाई छलांग

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream

दुबई। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा, ऑफ स्पिन आलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में दूसरे टेस्ट में 317 रनों की ऐतिहासिक जीत में अपने महत्वपूर्ण योगदान की बदौलत बुधवार को जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में छलांग लगाई है।

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में ऋषभ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें स्थान पर पहुंचे हैं। पंत ने भारत की पहली पारी में अर्धशतक बनाया था। वह अपने पिछले चार टेस्टों में लगातार अर्धशतक बना चुके हैं और इस प्रदर्शन का उनको रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में पहुंचने का फायदा मिला।

दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 161 रन का स्कोर बनाने वाले रोहित नौ स्थानों की छलांग के साथ इस सूची में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। राेहित की नंवबर 2019 में 10वें स्थान के बाद से यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

दूसरी पारी में शतक लगाने और पूरे मैच में आठ विकेट लेकर इंग्लैंड को चारों खाने चित करने वाले स्टार आलरांडर अश्विन भी बल्लेबाजी रैंकिंग में 14 स्थानों की छलांग के साथ 81वें स्थान पर आ गए हैं। गेंदबाजी में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत अश्विन गेंदबाजी रैंकिंग में भी सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं और छठे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड से महज तीन अंक पीछे हैं। अश्विन दूसरे टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे थे।

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने पदार्पण मैच में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले भारत के लेफ्टआर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने गेंदबाजी रैंकिंग में सीधे 68वें स्थान पर जगह बनाई है। अक्षर ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में पांच विकेट झटके थे। उन्होंने मैच में कुल सात विकेट लिए थे।

दूसरे टेस्ट में करारी हार का सामना करने वाली इंग्लैंड टीम की तरफ से लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच ही मात्र एक ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने गेंदबाजी रैंकिंग में सुधार किया है। लीच छह स्थानों की छलांग के साथ रैंकिंग में 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं चेन्नई टेस्ट की दोनों पारियों में महज 26 रन बनाने वाले बेन स्टोक्स आलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवा कर तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। इस सूची में वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर पहले और भारत के रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर काबिज हैं। आलराउंडर रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन चौथे और अश्विन पांचवें पर हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ का पहला और दूसरा स्थान बना हुआ है। पहले टेस्ट के बाद तीसरे नंबर पर पहुंचे इंग्लैंड के कप्तान जो रुट दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अब एक स्थान गिर कर चौथे नंबर पर खिसक गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन ने फिर से तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने पांचवें स्थान पर बरकरार हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा आठवें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस का शीर्ष स्थान बना हुआ है, जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड दूसरे टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण चार स्थान गिर कर दूसरे से छठे स्थान पर खिसक गए हैं। न्यूजीलैंड के नील वेगनर चौथे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

दूसरे टेस्ट से बाहर रहे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का तीसरा स्थान बना हुआ है।
भारत के रविचंद्रन अश्विन अपने सातवें और दूसरे टेस्ट से बाहर रहे जसप्रीत बुमराह आठवें स्थान पर कायम हैं। अश्विन ने आलराउंडर रैंकिंग में सुधार करते हुए पांचवां स्थान हासिल कर लिया है। उनके अब 336 अंक हो गए हैं और वह चौथे स्थान पर मौजूद शाकिब से मात्र 16 अंक पीछे हैं।

बांग्लादेश को उसी के घर पर टेस्ट श्रृंखला में मात देने वाली वेस्ट इंडीज के कई खिलाड़ी आईसीसी रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़े हैं। सबसे बड़ी छलांग ऑफ स्पिनर रहकीम कोर्नवाल ने लगाई है। ढाका में दूसरे टेस्ट में नौ विकेट लेने वाले कोर्नवाल अपने करियर में पहली बार गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष 50 में आ गए हैं।

तमीम इकबाल और लिटन दास बंगलादेश के केवल दो ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने बल्लेबाजी रैंकिंग में छलांग लगाई है। दोनों क्रमश: 32वें और 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि बंगलादेशी लेफ्टआर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम पांच स्थानों की छलांग के साथ गेंदबाजी रैंकिंग में 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।