टेस्ट रैंकिंग : बल्लेबाजों की रैंकिंग में फिसले विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा

ICC Test rankings : Virat Kohli, Cheteshwar Pujara slip in test rankings after cape town defeat

दुबई। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली हार के कारण भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से जारी बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में फिसल गए हैं। कोहली फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं पुजारा पांचवें स्थान पर आ गए हैं।

उल्लेखनीय है कि केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर और इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट दूसरे स्थान पर हैं।

इसके अलावा, भारतीय बल्लेबाजों में मुरली विजय, शिखर धवन और रोहित शर्मा को भी इस हार का खामियाजा भुगतना पड़ा है। विजय अब 30वें, धवन 33वें और शर्मा 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हाशिम अमला तीन स्थान फिसलकर 10वें और डीन एल्गर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि, पूर्व कप्तान अब्राहम डिविलियर इस टेस्ट मैच में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर पांच स्थान ऊपर उठते हुए 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने केपटाउन टेस्ट मैच में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर अपने करियर की सबसे बेहतरीन रैंकिंग हासिल की है।

भुवनेश्वर ने आठ स्थानों की छलांग लगाकर 22वां स्थान हासिल किया है, वहीं पेट कमिंस भी 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट के हरफनमौला खिलाड़ियों में शीर्ष-5 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बांग्लादेश् के शाकिब अल-हसन शीर्ष पर बरकरार हैं, वहीं रवींद्र जड़ेजा दूसरे और रविचंद्रन अश्विन तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।