World Cup : शाकिब अल हसन के पंजे से बांग्लादेश पांचवें स्थान पर

साउथम्पटन। मुशफिकुर रहीम (83) की बेहतरीन पारी और दुनिया के नंबर एक आलराउंडर शाकिब अल हसन (51 रन और 29 रन पर पांच विकेट) के जबरदस्त हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत छुपे रुस्तम बांग्लादेश ने सोमवार को अफगानिस्तान को आईसीसी विश्वकप मुकाबले में 62 रन से पीटकर सेमीफाइनल के लिए अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

बांग्लादेश ने 50 ओवर में सात विकेट पर 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद अफगानिस्तान की चुनौती को 47 ओवर में 200 रन पर थाम लिया। अफगानिस्तान की टीम अपने उस प्रदर्शन की परछाईं से कोसों दूर थी जो उसने पिछले मैच में भारत के खिलाफ दिखाया था। अफगानिस्तान को इस तरह टूर्नामेंट में लगातार सातवीं हार का सामना करना पड़ा।

बांग्लादेश की सात मैचों में यह तीसरी जीत है और वह अंक तालिका में सात अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गया है लेकिन सेमीफाइनल के लिए अभी उसे अपने शेष दो मैच जीतने होंगे और अन्य परिणामों पर भी नजर रखनी होगी।

शाकिब को उनके शानदार हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने अर्धशतक बनाने के अलावा पांच विकेट भी हासिल किये। शाकिब ने अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन भी किया।

विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर ने 87 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 83 रन बनाए। मुशफिकुर ने शाकिब के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। शाकिब ने 69 गेंदों में 51 रन की पारी में एक चौका लगाया। मुशफिकुर का विकेट 48।3 ओवर में टीम के 251 रन के स्कोर पर गिरा।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल और लिटन दास के बीच पहले विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी हुई। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद तमीम ने शाकिब के साथ मिलकर बांग्लादेश की पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी हुई। तमीम ने 53 गेंदों में चार चौके लगाकर 36 रन बनाए।

बांग्लादेश की पारी में लिटन ने 17 गेंदों में दो चौकों की मदद से 16 रन और मोसाद्दक हुसैन ने चार चौके की सहायता से 35 रन बनाए। महमूद्दुल्लाह ने 27 रन की अपनी पारी में दो चौके लगाए। सौम्य सरकार तीन रन बनाकर आउट हुए तथा मोहम्मद सैफुद्दीन दो रन बनाकर नाबाद रहे।

अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान ने 10 ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि गुलबदीन नायब ने 10 ओवर में 56 देकर दो विकेट हासिल किए। दौलत जादरान और मोहम्मद नबी को एक-एक विकेट मिला।

अफगानिस्तान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 49 रन की अच्छी शुरुआत की लेकिन इसके बाद उसके विकेट गिरते रहे और वह मुकाबले में टिक नहीं पायी। अफगानिस्तान ने अपने आखिरी चार विकेट मात्र 12 रन जोड़कर गंवाए।

ओपनर और कप्तान गुलबदीन नायब ने 75 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 47 रन बनाये जबकि समीउल्लाह शिनवारी ने 51 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 49 रन बनाए।

रहमत शाह ने 24, असगर अफगान ने 20 और नजीबुल्लाह जादरान ने 23 रन का योगदान दिया। अफगानिस्तान की टीम अपने छह विकेट 132 रन पर गंवाने के बाद फिर मुकाबले में नहीं लौट सकी।

शाकिब ने 10 ओवर में 29 रन पर पांच विकेट झटके जबकि मुस्ताफिजुर रहमान 32 रन पर दो विकेट लिए। बांग्लादेश को इसके बाद भारत और पाकिस्तान से खेलना है और ये दोनों मैच उसके लिए कड़ी चुनौती होंगे।